आठ नवंबर को खुलेगा पेटीएम का आईपीओ, जानिए कीमत, लॉट साइज और सबकुछ

वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी पेटीएम ने आईपीओ से 18,300 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनाई है। इसके तहत नये शेयरों से 8,300 करोड़ रुपए और बिक्री पेशकश (ओएफएस) से 10,000 करोड़ रुपए जुटाए जाएंगे।

paytm, paytm postpaid
30 दिन तक की अवधि के लिये कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा

पेटीएम ब्रांड के तहत काम करने वाली डिजिटल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने बृहस्पतिवार को कहा कि पेटीएम का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम यानी आइपीओ के लिए आवेदन आठ नवंबर को किया जाएगा। इसके लिये कीमत दायरा 2,080-2,150 रुपए तय किया गया है। इसका मतलब है कि कंपनी का मूल्यांकन 1.44 लाख करोड़ रुपए से 1.48 लाख करोड़ रुपए के बीच होगा। आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिये आवेदन 10 नवंबर तक दिए जा सकेंगे। खास बात तो ये है कि कोल इंडिया के बाद यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा।

वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी पेटीएम ने आईपीओ से 18,300 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनाई है। इसके तहत नये शेयरों से 8,300 करोड़ रुपए और बिक्री पेशकश (ओएफएस) से 10,000 करोड़ रुपए जुटाए जाएंगे। ओएफएस में पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा द्वारा 402.65 करोड़ रुपए तक, एंटफिन (नीदरलैंड्स) होल्डिंग्स द्वारा 4,704.43 करोड़ रुपए तक, अलीबाबा डॉट कॉम सिंगापुर ई-कॉमर्स द्वारा 784.82 करोड़ रुपए तक और एलिवेशन कैपिटल वी एफआईआई होल्डिंग्स द्वारा 75.02 करोड़ रुपये तक के शेयरों की बिक्री शामिल है।

बन जाएगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ
18,300 करोड़ रुपए के साथ पेटीएम का आईपीओ देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ बन जाएगा। इससे पहले राज्य द्वारा संचालित कोल इंडिया का आईपीओ देश में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ था। कोल इंडिया ने 2010 में आईपीओ से 15,000 करोड़ रुपए जुटाए थे। वैसे आने वाले सालों में और भी कंपन‍ियां आईपीओ लाने की तैयारी में है। जानकारों की मानें तो निवेशकों को अब रिलायंस‍ जियो और रिलायंंस रिटेल के आईपीओ आने का इंतजार है। इनके आते ही पेटीएम का रिकॉर्ड अपने आप टूट जाएगा।

6 शेयरों लॉट में मिलेंगे
जो निवेशक पेटीएम के आईपीओ की सदस्यता लेना चाहते हैं, वे फाइनेंशियल एक्सप्रेस के अखबार के विज्ञापन के अनुसार, छह इक्विटी शेयरों और उसके गुणकों में बोली लगा सकते हैं। ऊपरी कीमत बैंड पर, उन्हें वन 97 कम्युनिकेशंस का सिंगल लॉट प्राप्त करने के लिए 12,900 रुपये खर्च करने होंगे। शेयर बीएसई और एनएसई दोनों पर सूचीबद्ध होंगे।

किसको कितने मिलेंगे शेयर
जानकारी के अनुसार पेटीएम आईपीओ में योग्य संस्थागत खरीदारों यानी क्यूआईबी के लिए 75 फीसदी का आरक्षण रखा गया है। वहीं गैर-संस्थागत निवेशकों यानी एनआईआई के लिए शेयर 15 प्रतिशत आरक्षित होंगे। बाकी 10 फीसदी इश्यू खुदरा निवेशकों के लिए उपलब्ध होगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
फेडरल रिजर्व की नीति से बाजार खुश, सेंसेक्स ने लगाई 481 अंक की छलांग
अपडेट