scorecardresearch

रिटायरमेंट के लिए NPS हो सकती है बेहतर स्‍कीम, जानें कैसे मिलेगा हर महीने 2 लाख का पेंशन

नेशनल पेंशन सिस्टम ( NPS) एक सरकारी पेंशन योजना है, जो इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट दोनों में एक्सपोजर देती है। सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना आदि की तरह ही सरकारी योजना है।

रिटायरमेंट के लिए NPS हो सकती है बेहतर स्‍कीम, जानें कैसे मिलेगा हर महीने 2 लाख का पेंशन
NPS के तहत कैसे मिलेगा 2 लाख रुपए का हर महीने पेंशन (फोटो-Freepik)

नेशनल पेंशन सिस्टम ( NPS) एक सरकारी पेंशन योजना है, जो इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट दोनों में एक्सपोजर देती है। सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना आदि की तरह ही सरकारी योजना है। इसके तहत निवेशक को परिपक्वता पर आयकर छूट और पूरी पेंशन निकासी राशि दी जाती है।

वहीं अगर कोई निवेशक एकमुश्त परिपक्वता राशि का सही तरीके से उपयोग करता है, तो वह अपनी मासिक पेंशन राशि को और अधिक बढ़ा सकता है। धन ट्रांसेंड कैपिटल कार्तिक झावेरी निदेशक ने कहा कि एनपीएस एक स्वैच्छिक योगदान पेंशन योजना है, जिसमें एक निवेशक को इक्विटी और कर्ज दोनों का लाभ मिलता है। उन्‍होंने कहा कि एक निवेशक का 75 प्रतिशत से अधिक एक्सपोजर नहीं हो सकता है।

इस योजना के तहत इक्विटी में 60 फीसदी और डेट में 40 फीसदी एक्सपोजर एक अच्छा और संतुलित एक्सपोजर होगा। उन्होंने कहा कि 12 फीसदी के लॉन्ग टर्म इक्विटी रिटर्न और 8 फीसदी के लॉन्ग टर्म डेट रिटर्न को मानकर लॉन्ग टर्म में एनपीएस के 10 फीसदी के रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। कार्तिक झावेरी ने सेवानिवृत्ति के बाद उच्च मासिक पेंशन पाने के लिए निवेशकों को एनपीएस योजना में जल्द से जल्द निवेश शुरू करने की सलाह दी।

एक कैलकुलेशन के अनुसार बताया जाता है कि एनपीएस योजना में 20 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्ति तक 5000 मासिक निवेश करने पर करीब 1.91 करोड़ या फिर 1.27 तक की एकमुश्त परिपक्वता राशि मिलेगी। इसके तहत वार्षिक पर 6 प्रतिशत का रिटर्न मिल सकता है। यानी 1.27 करोड़ रुपए वार्षिकी मूल्य पर 6 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न पर निवेशकों को हर महीने 63,768 रुपए मासिक पेंशन मिलेगा।

वहीं निवेशकों को एसडब्ल्यूपी के तहत उच्‍च राशि के लिए निवेश करने की सलाह दी जाती है। ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के पंकज मठपाल के अनुसार, व्यक्ति 25 वर्षों के लिए एसडब्ल्यूपी में 1.91 करोड़ का निवेश करता है और फिर 8 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न लेता है तो उसे केवल एसडब्ल्यूपी से लगभग करीब 1.43 लाख मासिक पेंशल मिलेगी।

इसलिए, अगर एक एनपीएस खाताधारक, जिसने 40 वर्षों के लिए प्रति माह 5,000 रुपए का निवेश किया है तो एसडब्ल्यूपी में 1.91 करोड़ रुपए मिलेंगे, इसके बाद एकमुश्त परिपक्वता राशि के निवेश पर वह 2 लाख मासिक पेंशन मिलेगा। इसमें SWP से ​​1.43 लाख रुपए और ​​63,768 रुपए मासिक आय वार्षिक रिटर्न से मिलेंगे। गौरतलब है कि निवेशक के जीवित रहने तक वार्षिकी से ​​63,768 रुपए मासिक आय जारी रहेगी जबकि SWP से ​​1.43 लाख केवल 25 वर्षों के लिए है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट