NPS Calculator : रोज 400 रुपए की सेविंग से रि‍टायरमेंट के बाद हर महीने होगी 1.80 लाख रुपए की कमाई

एनपीएस अकाउंट होल्‍डर अपने एनपीएस अकाउंट में 75 फीसदी तक इक्विटी एक्सपोजर चुन सकता है। हालांकि, इक्विटी एक्सपोजर को 60 फीसदी और डेट एक्‍सपोजर पर 40 फीसदी पर रखना सबसे अच्छा अभ्यास है। यह उन एनपीएस ग्राहकों के लिए भी उपयुक्त है, जिनकी जोखिम क्षमता कम है।

National Pension Scheme
National Pension System पूरी तरह से टैक्‍स बेनिफ‍िट नहीं है। (Photo By Indian Express Archive)

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली यानी एनपीएस भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक रिटायरमेंट बेनिफ‍िट स्‍कीम है, जो सभी एनपीएस अकाउंट होल्‍डर को रिटायरमेंट के बाद नियमित आय की सुविधा प्रदान करती है। सेवानिवृत्ति के बाद की आय सुविधा के कारण, एनपीएस को सरकार समर्थित पेंशन योजना के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि, अगर हम टैक्‍स और इंवेस्‍टमेंट एक्‍सपर्ट की बात मानें तो कम जोखिम लेने की क्षमता वाले व्यक्ति अपने एनपीएस खाते में हर महीने 12,000 रुपए प्रति माह यानी रोज 400 रुपए जमा कर रिटायरमेंट के बाद हर महीने 1.80 लाख रुपए की महीने की कमाई कर सकते हैं। एक्‍सपर्ट इसके लिए एनपीएस कस्‍टमर्स को एसडब्ल्यूपी यानी सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान का उपयोग करने और रिटायरमेंट के बाद अपनी मासिक आय बढ़ाने की सलाह देते हैं।

एनपीएस के बारे में समझें
एनपीएस योजना पर मिंट से बात करते हुए सेबी रजिस्‍टर्ड टैक्‍स एंड इंवेस्‍टमेंट एक्‍सपर्ट जितेंद्र सोलंकी ने कहा कि एक एनपीएस अकाउंट होल्‍डर अपने एनपीएस अकाउंट में 75 फीसदी तक इक्विटी एक्सपोजर चुन सकता है। हालांकि, इक्विटी एक्सपोजर को 60 फीसदी और डेट एक्‍सपोजर पर 40 फीसदी पर रखना सबसे अच्छा अभ्यास है। यह उन एनपीएस ग्राहकों के लिए भी उपयुक्त है, जिनकी जोखिम क्षमता कम है। 60:40 इक्विटी और डेट जोखिम रखने से एनपीएस खाताधारक को लंबी अवधि में लगभग 10 फीसदी एनपीएस ब्याज दर प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

कितना करना होगा इंवेस्‍टमेंट
सोलंकी के अनुसार यदि कोई निवेशक इक्विटी-डेट एक्सपोजर को 60:40 के अनुपात में रखते हुए 30 वर्षों के लिए अपने एनपीएस खाते में 12,000 रुपए प्रति माह निवेश करता है और शुद्ध एनपीएस मैच्‍योरिटी अमाउंट का 40 फीसदी एन्‍युटी खरीदता है, तो उसे 1.64 करोड़ रुपए एकमुश्त मिलेगा। 54,704 रुपए मासिक पेंशन एन्‍युटी के रूप में कम से कम 6 फीसदी एनुअल रिटर्न देगी। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हो सकते हैं जो नेट एनपीएस मैच्योरिटी राशि के 50 फीसदी अमाउंट की एन्‍युटी खरीदना चाहते हैं। उस स्थिति में, एनपीएस कैलकुलेटर का सुझाव है कि मासिक पेंशन 68,330 रुपए तक जाएगी, जबकि एकमुश्त निकासी राशि ₹1,36,75,952 हो जाएगी।

एसडब्‍ल्‍यूपी में निवेश से कैसे होगा फायदा
एनपीएस अकाउंट होल्‍डर को अपनी मासिक आय बढ़ाने के लिए एसडब्ल्यूपी में एकमुश्त राशि का उपयोग करने की सलाह देते हुए एक्‍सपर्ट ने कहा कि 25 साल की अवधि के लिए कुल 1.36 करोड़ के निवेश के लिए 8 फीसदी प्रति वर्ष की अपेक्षित दर से, निवेशक हर महीने 25 साल के लिए 1,02,464.455 रुपए की निकासी करने में सक्षम होगा। इसी तरह, यदि एनपीएस खाताधारक ने 40 प्रतिशत पर एन्‍युटी जोखिम रखा है, तो उस स्थिति में इसकी एकमुश्त निकासी 1.64 करोड़ रुपए होगी।

यह है पूरा कैलकुलेशन
एसपीडब्‍ल्‍यूपी में 1.64 करोड़ रुपए निवेश करने पर किसी को कितना मिलेगा इस बारे में जानकार कहते हैं कि एसडब्ल्यूपी में 25 साल के लिए 1.64 करोड़ रुपए का निवेश करने से निवेशक को उपरोक्त वर्षों के लिए 1,23,560 या 1.23 लाख प्रति माह निकालने में मदद मिलेगी, अगर एसडब्ल्यूपी रिटर्न 8 फीसदी प्रति वर्ष है। इसका मतलब है कि, यदि कोई व्यक्ति इक्विटी ऋण जोखिम को 50:50 के अनुपात में रखते हुए 30 वर्षों के लिए अपने एनपीएस खाते में प्रति माह 12,000 रुपए यानी रोज 400 रुपए का निवेश करता है, तो उसे लगभग 1.70 लाख प्रति माह मिलेगा यानी एनुअल रिटर्न के रूप में 68,330 रुपए और एसडब्ल्यूपी से ₹1.02 लाख रुपए दिए जाएंगे।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट