एलन मस्‍क ही नहीं आम निवेशकों को भी इन क्रिप्‍टोकरेंसी ने अक्‍टूबर में बनाया अमीर

एलन मस्‍क की संपत्‍त‍ि में इजाफा स‍िर्फ उनकी कंपनी टेस्‍ला के स्‍टॉक उछलने से ही नहीं हुआ है। बल्‍कि इसमें क्रिप्‍टोकरेंसी इंवेस्‍टमेंट का भी काफी बड़ा हाथ रहा है। अक्‍टूबर के महीने में क्रिप्‍टोकरेंसी की कीमत में जबरदस्‍त तेजी देखने को मिली है।

Elon Musk
आज बिटकॉइन, इथेरियम, डॉगेकॉइन की कीमत में जबरदस्‍त गिरावट देेखने को मिल रही है। (Indian Express Archive)

दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स एलन मस्‍क की कुल संपत्‍त‍ि 222 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। आज तक दुनिया में इतनी संपत्‍त‍ि किसी भी एक शख्‍स के पास नहीं रही। वहीं दूसरी ओर जेफ बेजोस उनसे 191 अरब डॉलर के साथ काफी पीछे रह गए हैं। एलन मस्‍क की संपत्‍त‍ि में इजाफा स‍िर्फ उनकी कंपनी टेस्‍ला के स्‍टॉक उछलने से ही नहीं हुआ है। बल्‍कि इसमें क्रिप्‍टोकरेंसी इंवेस्‍टमेंट का भी काफी बड़ा हाथ रहा है। अक्‍टूबर के महीने में क्रिप्‍टोकरेंसी की कीमत में जबरदस्‍त तेजी देखने को मिली है। जिसकी वजह से एलन मस्‍क ही नहीं बल्‍कि आम निवेशकों की दौलत में भी काफी इजाफा देखने को मिला है। आइए आपको भी बताते कि बिटकॉइन, इथेरियम के अलावा डॉगेकॉइन ने अक्‍टूबर के महीने में निवेशकों की दौलत में कितना इजाफा किया है।

डॉगेकॉइन में करीब 20 फीसदी का इजाफा
भले ही डॉगेकॉइन की कीमत में आज करीब 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। अक्‍टूबर के महीने में अभी तक 20 फीसदी की लंबी छलांग लगा चुका है। छोटी करेंसी होने के कारण निवेशकों का रुझान ज्‍यादा देखने को मिल रहा है। वहीं मुनाफावूसली भी ज्‍यादा देखने को मिलती है। 30 सितंबर को डॉगेकॉइन 0.195052 डॉलर पर था जो आज 0.234499 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। आपको बता दें क‍ि बीते कुछ समय से एलन मस्‍क भी इस क्रिप्‍टोकरेंसी को ज्‍यादा ही सपोर्ट कर रहे हैं।

इथेरियम ने भी बढ़ाई दौलत
वहीं दूसरी ओर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी इथेरियम ने भी अक्‍टूबर के महीने में दौलत बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। वैसे आज इथेरियम की कीमत 2 फीसदी गिरी हुई दिखाई दे रही है, लेकिन अक्‍टूबर के महीने में अभी तक इथेरियम 28 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दे चुका है। 30 सितंबर के दिन इथेरियम की कीमत 2800 डॉलर के आसपास थी, जो आज कारोबारी सत्र के दौरान 3600 डॉलर के स्‍तर पर को पार कर गई है। जानकारों की मानें तो इथेरियम की कीमत में और ज्‍यादा इजाफा देखने को मिल सकता है।

बिटकॉइन की कीमत में भी इजाफा
दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन ने अक्‍टूबर में सबसे ज्‍यादा रिटर्न दिया है। आज बिटकॉइन के दाम दो फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। मौजूदा समय में बिटकॉइन के दाम 56541 डॉलर पर हैं। जबकि अक्‍टूबर के महीने में ब‍िटकॉइन 38 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। 30 सितंबर को बिटकॉइन की कीमत 41000 डॉलर के आसपास थी, जो आज 56550 डॉलर के आसपास पहुंच गई है। कई रिपोर्ट में इस बात का दावा भी किया गया है कि बिटकॉइन के दाम एक लाख डॉलर पर पहुंच सकते हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।