ताज़ा खबर
 

आधार कार्ड में अपडेट के लिए सेंटर जाने की जरुरत नहीं, घर बैठै हो जाएगा काम

आधार कार्ड में किसी तरह के अपडेट के लिए आपको अब सर्विस सेंटर भागने की जरुरत नहीं है। चार ऐसे अपडेट हैं जिन्‍हें आप घर में बैठकर ठीक कर सकते हैं। ऐसे अपडेट के लिए सीएससी की लंबी लाइनों में लगने की जरुरत नहीं होगी।

घर बैठे इन 7स्टेप्स के जरिए बनाएं मतदाता पहचान पत्र। (फोटो-YOUTUBE)

जब से आधार कार्ड अस्तित्‍व में आया है वो हम सबकी जिंदगी का अहम हिस्‍सा बन गया है। आधार कार्ड के 12 डिजिट महज नंबर नहीं है, बल्कि आपका परिचय है। जिसको दिखाकर आपके सभी काम होते हैं। मोबाइल का सिम लेने से लेकर बैंक में खाता खुलवाने तक सभी में आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है। य‍ह आपको एक आईडेंटिटी कार्ड है। जिसको दिखाकर आप यह‍ साबित कर सकते हैं कि आप भारतीय हैं। वहीं दूसरी ओर आधार में छोटी सी चूक आपको परेशानी में डाल सकती है।

ऐसे में आप कुछ कमियों और गलतियों को तो आप घर में बैठकर भी ठीक कर सकते हैं। जिसके लिए आपको अपने घर से बाहर निकलने या कॉमन सर्विस सेंटर जाकर लंबी कतारों में लगने की जरुरत नहीं है। बस आपको सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर लॉगइन करना होगा और आप अपने नाम, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस और निजी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं…

यूआईडीएआई की ओर से जारी एक ट्वीट के अनुसार अगर आप अपने घर का एड्रेस आधार कार्ड में बदलना चाहते हैं तो आपको सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाकर 50 रुपए के चार्ज के साथ एक बार से ज्‍यादा अपने विवरण को अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपका मोबाइन नंबर आधार कार्ड से कनेक्‍ट होना चाहिए। अगर आपका करंट मोबाइल नंबर आधार में रजिस्‍टर्ड नहीं है तो आप लॉगइन नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर आधार से रजिस्‍टर्ड कराना होगा। जिसके आधार वेरिफ‍िकेशन के लिए ओटीपी मिलेगा।

वहीं दूसरी ओर अगर आपको अपने आधार कार्ड में परिवार के मुखिया या पेरेंट का नाम या बायोमेट्रि‍क से रिलेटिड अपडेट कराने हैं तो आपको आधार सर्विस सेंटर या अपडेट सेंटर पर जाना होगा। अगर आप अपने आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि या पता बदलना चाहते हैं तो आपको वेरिफिकेशन के लिए प्रत्येक डॉक्युमेंट की स्कैन कॉपी जमा करनी होगी, लेकिन जेंडर अपडेट के लिए किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है. वहीं आप अपने आधार अपडेट की स्थिति को ट्रैक करने के लिए इस यूआरएम और अपने आधार नंबर का इस्तेमाल इस लिंक https://ssup.uidai.gov.in/checkSSUPSstatus/checkupdatestatus से कर सकते हैं।

अगर आपको लग रहा है कि यह सर्विस पूरी तरह से मुफ्त है तो आप गलतफहमी हैं। इसके लिए आपको 50 रुपए का चार्ज चुकाना पड़ता है। जानकारी के अनुसार यूआईडीएआई आपसे प्रत्येक अपडेट रिक्वेस्ट के लिए 50 रुपए चार्ज करता है। जिसमें आधार कार्ड धारक अपने जीवनकाल में दो बार नाम बदल सकता है, जबकि लिंग और जन्म तिथि को जीवनकाल में एक बार बदला जा सकता है।

Next Stories
1 क्रिप्‍टोकरेंसी में गिरावट से बढ़ सकते हैं गोल्‍ड के भाव, जानिए क्‍या कहते हैं जानकार
2 एलन मस्‍क ने जिस Cryptocurrency को किया सपोर्ट, उसकी कीमत आई बड़ी गिरावट, पांच महीने के निचले स्‍तर पर आए दाम
3 अडानी की संपत्‍त‍ि में हुआ 35 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का इजाफा, चार कंपनियों में फीसदी का अपर सर्किट
ये पढ़ा क्या?
X