scorecardresearch

RuPay क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! UPI से ट्रांजैक्‍शन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज; जानिए लिमिट

RBI ने RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने की मंजूरी दे दी है, जो ग्राहकों को पेमेंट का एक अलग अनुभव देगा।

RuPay क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! UPI से ट्रांजैक्‍शन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज; जानिए लिमिट
Rupay क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट की अनुमति आरबीआई की ओर से दी गई है। (फोटो-Freepik)

RuPay क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने खुशखबरी दी है। अब यूपीआई से पेमेंट करने पर चार्ज नहीं देना होगा, जिसके लिए लिमिट तय किया गया है। RuPay क्रेडिट कार्ड की मदद से UPI ट्रांजैक्‍शन पर 2,000 रुपये तक की छूट दी गई है। इसका मतलब है कि अगर आप 2000 रुपये से अधिक का लेनदेन करते हैं तो आपको शुल्‍क देना होगा।

RuPay क्रेडिट कार्ड को पिछले 4 साल से संचालित है, जो प्रमुख बैंकों की ओर से कॉमर्शियल और रिटेल सेगमेंट में जारी किया जाता है। इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग आप किसी व्‍यवसाय और खुदरा सामनों की खरीदारी के लिए कर सकते हैं। RuPay क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए खरीदारी पर कई ऑफर भी पेश करता है।

गौरतलब है कि RBI ने RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने की मंजूरी दे दी है, जो ग्राहकों को पेमेंट का एक अलग अनुभव देगा। इस फैसले से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने में आसानी होगी और साथ ही इसके कई लाभ आप उठा सकते हैं। RBI के इस फैसले के बाद अब क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) यानी यूपीआई आईडी से जोड़ा जा सकता है, इस प्रकार सीधे सुरक्षित और सुरक्षित भुगतान लेनदेन को सक्षम किया जा सकता है।

एनपीसीआई के एक हालिया सर्कुलर में कहा गया है कि ऐप्स पर क्रेडिट कार्ड ऑन-बोर्डिंग के दौरान यूपीआई पिन सेटिंग प्रक्रिया में सभी प्रकार के लेनदेन के लिए क्रेडिट कार्ड को जोड़ना होगा। इसके बाद ही आप यूपीआई से क्रेडिट कार्ड पेमेंट कर सकेंगे। वहीं अगर कोई इंंटरनेंशनल ट्रांजैक्‍शन करना चाहता है तो मौजूदा प्रक्रिया के तहत ही पेमेंट किया जा सकता है।

सर्कुलर में जानकारी दी गई है कि काई भी इंटरचेंज, पीएसपी और ऐप शुल्‍क 2000 रुपये तक के ट्रांजैक्‍शन तक नहीं वसूल किया जाएगा। वर्तमान में यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और केनरा बैंक कार्ड जारी कर रहे हैं। वहीं आने वाले समय में अन्‍य बैंक भी इसका लाभ दे सकते हैं।

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 21 सितंबर को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) नेटवर्क पर रुपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। इसे लेकर एक्‍सपर्ट का कहना है कि यह कदम क्रेडिट कार्ड के लिए बाजार का लगभग पांच गुना विस्तार करेगा।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-10-2022 at 05:15:24 pm
अपडेट