ताज़ा खबर
 

न्‍यूयॉर्क से नई दिल्‍ली तक सोने के दाम में भारी गिरावट, जानिए कितने हुए दाम

इंफ्लेशन डाटा आने और डॉलर में मजबूती के संकेतों के कारण सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। जिसका असर भारतीय वायदा बाजार में साफ देखने को मिल रही है। सोना करीब 449 रुपए और चांदी 984 रुपए तक सस्‍ता हुआ।

आज सोने और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिली है। इंटरनेशनल मार्केट में भी सोना और चांदी सस्‍ता हुआ है। (REUTERS/Edgar Su/File Photo)

अगर आप भी सोना खरीदने कार मन बना रहे हैं तो आपके लिए यही सही मौका है। सोने के दाम में आज बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। यह गिरावट न्‍यूयॉर्क से लेकर नई दिल्‍ली तक है। यानी दुनिया के प्रमुख बाजारों में सोना सस्‍ती दरों तक कारोबार कर रहा है। अगर बात भारत की करें तो सोने की कीमत में करीब 400 रुपए की गिरावट देखने को मिल रही है। ज‍बक‍ि चांदी की कीमत में 700 रुपए से ज्‍यादा गिरावट है। जानकारों की मानें तो डॉलर इंडेक्‍स में मजबूती के संकेत मिल रहे हैं और यूएस के इंफ्लेशन के आंकड़े आने वाले हैं। जिसका असर देखने को मिल रहा है। आइए आपको भी बताते हैं कि गुरुवार को सोने की कीमत कितनी कम हो गई है।
 
न्‍यूयॉर्क के वायदा बाजार कॉमेक्‍स पर सोने की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। करीब 18 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1877.70 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि गोल्‍ड स्‍पॉट 4.13 डॉलर की गिरावट देखने को मिल रही है। जिसके बाद दाम 1884 डॉलर प्रति ओंस पर बने हुए हैं। बात चांदी की करें तो कॉमेक्‍स पर चांदी वायदा एक फीसदी की गिरावट के साथ 27.72 डॉलर प्रति ओंस पर है। जबकि सिल्‍वर स्‍पॉट 0.35 फीसदी कर तेजी के साथ 27.87 डॉलर प्रति ओंस पर है।

भारत में सोना और चांदी : भारत में भी सोने और चांदी की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिली है। आज सोना कारोबारी सत्र के दौरान 449 रुपए तक नीचे गिर गया। आज जब सुब वायदा बाजार खुला तो सोना 49018 रुपए प्रति दस ग्राम था। जो कारोबारी सत्र के दौरान कल के मुकाबले में 48675 रुपए तक नीचे गिर गया। आपको बता दें क‍ि बुधवार को सोना 49124 रुपए पर बंद हुआ था। वहीं बात चांदी की करें तो कारोबारी सत्र के दौरान 984 रुपए तक फिसलते हुए 71 हजार रुपए के नीचे आ गया था। जबकि आज चांदी 71500 पर खुली थी और दिन में 70900 रुपए के साथ दिन के निचले स्‍तर पर पहुंच गई थी।

निवेशकों को क्‍या सलाह दे रहे हैं निवेशक : आईआईएफएल के वीपी ( कमोड‍िटी एंड करेंसी ) अनुज गुप्‍ता का कहना है कि जुलाई के मध्‍य तक सोना और चांदी के दाम दबाव में रह सकते हैं। सोना और चांदी टूटने के और आसार हैं। इसका कारण है डॉलर इंडेक्‍स में मजबूती के संकेत। वहीं इंफ्लेशन डेटा भी आने वाला है। जिसकी वजह से सोना और चांदी के दाम में दबाव रहेगा। केडि‍या एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजय केडि‍या कहते हैं कि मौजूदा समय सोना खरीदने के लिए काफी अच्‍छा है। दोनों मेटल में कमजोरी है और अभी डिमांड भी कम है। जुलाई के बाद आपको इसमें अच्‍छा रिटर्न देखने को मिल सकता है।

Next Stories
1 नेशनल पेंशन स्‍कीम से आप इन तरीकों से निकाल सकते हैं अपना रुपया
2 पर्सनल लोन से बेहतर है गोल्‍ड लोन, डालिए इन बैंकों की ब्‍याज दरों पर नजर
3 Bitcoin Price : दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी में चार महीने की सबसे बड़ी तेजी, आखि‍र कितने हुए दाम
ये पढ़ा क्या?
X