ताज़ा खबर
 

Mutual Funds : इन फंड्स ने बैंक एफडी के मुकाबले दिया 3 महीने में 5 गुना रिटर्न

कोरोना महामारी के बीच अगर कई शेयरों ने गोता लगाया तो कुछ ने बेहिसाब रिटर्न दिया। निवेशकों ने म्‍युचुल फंड के रास्‍ते बाजार में निवेश कर मात्र तीन महीने में एफडी के मुकाबले 5 गुना कमाई की। आइए आपको भी बताते हैं उन पांच म्‍यूचुअल फंड के बारे में।

तीन महीने में 5 म्‍यूचुअल फंड ने बैंक एफडी के मुकाबले 5 गुना से ज्‍यादा रिटर्न दिया है। जिसमें एक फंड एसबीआई का शामिल है। ( Express Photo by Anand Singh )

यह बात किसी को भी बताने की जरुरत नहीं कि शेयर बाजार में इंवेस्‍टमेंट एक रिस्‍की ऑप्‍शन है, लेकिन बाजार के किसी भी जोख‍िम से बचने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा रिटर्न हासिल करने का बेस्‍ट तरीका है म्‍यूचुअल फंड। जिसके थ्रू आप निवेश कर शेयर बाजार से बेहतरीन रिटर्न हासिल कर सकते हैं। खासकर महामारी के समय में। जिन निवेशकों निवेशकों ने म्‍यूचुअल फंड में भरोसा जताया उन्‍हें बैंक एफडी के मुकाबले तीन महीने में 5 गुना ज्‍यादा रिटर्न हासि‍ल किया।

अगर बात मौजूदा समय एफडी की ब्‍याज दरों की बात करें तो स्‍टेट बैंक ऑफ इंडि‍या तीन महीने के फिक्‍स्‍ड डिपोजिट पर 3.90 फीसदी का ब्‍याज दे रहा है। आइए आपको भी बताते हैं कि ऐसे कौन पांच म्‍यूचुअल फंड हैं जिन्‍होंने निवेशकों को करीब 22 फीसदी तक रिटर्न दिया है। इन सभी एमएफ की नेट एसेट वैल्‍यू 17 जून के हिसाब से ली गई है।

1. पहले बात निप्‍पॉन इंडिया फार्मा फंड की करते हैं। जिसने तीन महीने में 21.51 फीसदी का रिटर्न दिया। यानी एक लाख रुपए के निवेश पर निवेशकों को 1.21 लाख रुपए मिले। आपको बता दें क‍ि इस फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 2.04 फीसदी और फंड साइज 5237.92 करोड़ रुपए है।

2. स्‍टेट बैंक ऑफ इंडयिा का एसबीआई मैग्‍नम कोमा फंड में तीन महीने में 21.96 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला। जिसमें एक लाख रुपए के निवेश पर 1.22 लाख रुपए हो गया है। जिसका एक्‍सपेंस रेश्‍यो 2.76 फीसदी और फंड साइज 399.02 करोड़ रुपए है।

3. डीएसपी नेचुरल रिसोर्सेस एंड न्‍यू एनर्जी फंड में तीन के बाद 21.94 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है। इस फंड में जिन्‍होंने एक लाख रुपए का निवेश किया था उनका 1.22 लाख रुपए हो गया है। इस फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 2.5 फीसदी और फंड साइज 660.81 करोड़ रुपए देखने को मिला है।

4. एचडीएफसी स्‍मॉल कैप फंड में भी 21 फीसदी से ज्‍यादा रिटर्न देखने को मिला है। जिसमें एक लाख रुपए का निवेश करने पर तीने महीने के बाद 1.21 लाख रुपए ज्‍यादा मिले हैं। इस फंड के रेश्‍यों की बात करें तो 1.86 फीसदी है। इसका फंड साइज 11574.19 करोड़ रुपए है।

 


5. एनएंडटी इमर्जिंग बिजनेसेस फंड में तीन महीने में निवेशकों को 20.55 फीसदी का रिटर्न हासिल हुआ है। यानी जिन निवेशकों ने तीन महीने पहले 1 लाख रुपए का निवेश किया था उन्‍हें 1.20 रुपए से ज्‍यादा मिले हैं। इसका एक्‍सपेंस रेश्‍यो 1.92 फीसदी है और फंड साइज 6553.96 करोड़ रुपए है।

Next Stories
1 30 जून के बाद इनवैलिड हो जाएगा आपका पैन कार्ड, इन बातों का रखना होगा ध्‍यान
2 7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, आखि‍र क्‍या रखी गई हैं शर्तें
3 इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेते समय इन बातों का रखें ध्‍यान, वर्ना हो सकता है बड़ा नुकसान
आज का राशिफल
X