म्‍यूचुअल फंड्स को पसंद आती हैं रतन टाटा की कंपनियां, इन शेयरों से होती है सबसे ज्‍यादा कमाई

टाटा ग्रुप की कंपन‍ियों की करें तो बीते 10 सालों में इन्‍होंने काफी बेहरीन प्रदर्शन किया है। जिसकी वजह से म्‍यूचुअल फंड्स में अच्‍छा रिटर्न देखने को मिला है।

Ratan tata, Titan
Titan Limited Tata Group की दूसरी ऐसी कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट कैप 2 लाख करोड़ रुपए के पार चला गया है। (Photo By Indian Express Archive)

टाटा ग्रुप की कंपनि‍यों के शेयर सिर्फ इक्‍व‍िटी मार्केट में ही फेमस नहीं है, बल्‍कि म्‍यूचुअल फंड में भी काफी मशहूर हैं। कई म्‍यूचुअल फंड टाटा ग्रुप की कंपन‍ियों को होल्‍ड करते हैं। जिसकी वजह से लांग टर्म में यह फंड अच्‍छा रिटर्न देते हैं। अगर बात टाटा ग्रुप की कंपन‍ियों की करें तो बीते 10 सालों में इन्‍होंने काफी बेहरीन प्रदर्शन किया है। जिसकी वजह से म्‍यूचुअल फंड्स में अच्‍छा रिटर्न देखने को मिला है। आइए आपको भी बताते हैं कि टाटा ग्रुप की किन 10 कंपन‍ियों ने म्‍यूचुअल फंड के रास्‍ते निवेशकों को मालामाल किया है।

टीसीएस
म्‍यूचुअल फंड की दुनिया में टीसीएस सबसे पसंदीदा कंपनी है। जिसके शेयरों ने लगातार निवेशकों को कमाई कराई है। एसीईएमएफ के आंकड़ों के अनुसार बीते 10 सालों में इस स्‍टॉक ने 577.1 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि एक साल में 29.1 फीसदी, पांच साल में 207 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है।

टाटा स्‍टील लिमिटेड
बीते एक साल में ग्‍लोबली स्‍टील के दाम में इजाफा देखने को मिला है। जिसकी वजह से इसके शेयरों में भी तेजी देखने को मिली है। इसलिए म्‍यूचुअल फंड मार्केट में भी यह शेयर काफी फेवरेट है। बीते दस साल में कंपनी ने 214 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न द‍िया है। जबकि एक साल में 258 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिली है। पांच साल में 234 फीसदी का रिटर्न दिया है।

वोल्‍टास लिमिटि‍ड
टाटा की एयरकंडीशनर बनाने वाली कंपनी वोल्‍टास लिमिट‍िड देश की काफी बड़ी कंपन‍ियों में एक है। जिसने निवेशकों को कमाई कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। इसलिए म्‍यूचुअल फंड भी इसे काफी पसंद करते हैं। एसीईएमएफ के आंकड़ों के अनुसार म्‍यूचुअल फंड मार्केट में इस शेयर ने 10 साल में करीब 1190 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि पांच साल में इस स्‍टॉक का रिटर्न 234 फीसदी का देखने को मिला है।

टाइटन कंपनी लिमिटिड
टाटा ग्रुप की फैशन एसेसरीज तैयार करने वाली कंपनी टाइटन भी म्‍यूचुअल फंड मार्केट में कम पॉपुलर नहीं है। हाल ही में कंपनी के शेयरों में जबरदस्‍त इजाफा देखने को मिला है। अगर म्‍यूचुअल फंड के हिसाब से बात करें तो 10 साल में 1000 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। जबकि एक साल में 98 फीसदी, 5 साल में 500 फीसदी से ज्‍यादा की कमाई कराई है।

टाटा कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट्स लिमिटिड
टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स तेजी से आगे बढ़ने वाली कंज्यूमर गुड्स कंपनी है। यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चाय का निर्माता और वितरक और कॉफी का एक प्रमुख उत्पादक है। जिसने निवेशकों को भी काफी कमाई कराई है। म्‍यूचुअल फंड के हिसाब से बात करें तो बीते 10 साल में 825 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। जबकि 5 साल में इसका रिटर्न 438 फीसदी से ज्‍यादा देखने को मिला है। एक साल में कंपनी का रिटर्न करीब 72 फीसदी देखने को मिला है।

टाटा मोटर्स
इस फेरिस्‍त में टाटा मोटर्स का नाम भी शामिल है। जिसने बीते एक साल में 200 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। म्‍यूचुअल फंड मार्केट में बीते दस साल में इस कंपनी का रिटर्न 135 फीसदी का देखने को मिला है। 3 साल में 129 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है। वैसे बीते 5 साल में इस स्‍टॉक में 25 फीसदी से ज्‍यादा की मुनाफावूसली देखने को मिली है।

टाटा पॉवर
टाटा पॉवर भी म्‍यूचुअल फंड कंपन‍ियों का फेवरेट स्‍टॉक है। खासकर एक साल में इस स्‍टॉक ने 270 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। जबकि 10 साल में इस फंड ने निवेशकों का रुपया दोगुना किया है। 5 साल में रिटर्न 142 फीसदी और 3 साल में 184 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है।

द इंडियन होटर्ल्‍स कंपनी लिमिटि‍ड
इंडियन होटल्स होटल, रिसॉर्ट, जंगल सफारी, पैलेस, स्पा और इन-फ्लाइट कैटरिंग सर्विसेज का प्रबंधन करता है। यह स्‍टॉक भी म्‍यूचुअल फंड काफी पसंद करते हैं। बीते दस साल में इस स्‍टॉक ने 227 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। जबकि 5 साल में इसका रिटर्न 78 फीसदी का देखने को मिला है। एक साल में 125 फीसदी का रिटर्न सामने आया है।

ट्रेंट लिमिटिड
वहीं दूसरी ओर ट्रेंट लिमिटिड भी कमाई कराने के मामले में ग्रुप की दूसरी कंपन‍ियों से कम नहीं है। खासकर लांग टर्म में। इस स्‍टॉक ने 10 साल में 955 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि 7 साल में 741 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं पांच साल में 428 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है। आपको बता दें क‍ि टाटा ट्रेंट रिटेल चेन वेस्‍टसाइड को ऑपरेट करती है। साथ ही लैंडमार्क नाम से बुकस्‍टोर चेन भी है।

टाटा कैमिकल्‍स
टाटा ग्रुप की केमिकल्स कंपनी सिर्फ भारत ही नहीं बल्‍कि यूरोप, नॉर्थ अमरीका और अफ्रीका में भी ऑपरेट करती है। इसके मुख्य व्यवसाय में रसायन, फसल सुरक्षा और विशेष रसायन उत्पाद शामिल हैं। म्‍यूचुअल फंड की दुनिया में इसने भी निवेशकों को खूब कमाई कराई है। एक साल में 223 फीसदी तो 10 साल में 209 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है। जबकि 7 साल में 150 फीसदी का रिटर्न दिया है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी को आरोपों की जांच करने का सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशSupreme Court, Army, Army shoot crowd, Delhi
अपडेट