Mutual Fund : इन स्‍मॉलकैप फंड्स ने 10 साल में कराई 3 गुना कमाई, 10 हजार की मंथली एसआईपी से कितना जमा हुआ फंड

बीते 10 साल में कई फंड ने बेहतरीन रिटर्न दिया है। यहां तक तीन से गुना तक निवेशकों के पैसों बढ़ा दिया है। मौजूदा समय में इक्‍व‍िटी बेस्‍ड स्‍मॉलकैप फंड्स काफी अच्‍छा रिटर्न दे रहे हैं।

मौजूदा समय में म्‍यूचुअल फंड इंवेस्‍टमेंट सेविंग बढ़ाने का बेहतरीन जरिया बन गया है। एक निश्चित रकम आप हर महीने निवेश कर यानी एसआईपी कर लांग टर्म में मोटा फंड जमा कर सकते हैं। बीते 10 साल में कई फंड ने बेहतरीन रिटर्न दिया है। यहां तक तीन से गुना तक निवेशकों के पैसों बढ़ा दिया है। मौजूदा समय में इक्‍व‍िटी बेस्‍ड स्‍मॉलकैप फंड्स काफी अच्‍छा रिटर्न दे रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि बीते 10 साल में किन स्‍मॉलकैप फंड ने निवेश को तीन गुना कर दिया है।

निप्‍पॉन इंडिया स्‍मॉलकैप फंड
निप्पॉन इंडिया स्मॉलकैप फंड ने बीते 10 साल में सबसे ज्‍यादा रिटर्न देने वाला रिटर्न दिया है। इस फंड ने पिछले 10 सालों में 10,000 रुपए प्रति माह की एसआईपी यानी 12 लाख रुपए का निवेश को 47 लाख रुपए का फंड बना दिया है। जानकारी के अनुसार इस फंड ने बीते दस सालों में सालाना रिटर्न 26 फीसदी है।

एसबीआई स्‍मॉल कैप फंड
अगर बात एसबीआई स्‍मॉल कैप फंड की बात करें तो दस सालों में सालाना 26 फीसदी का रि‍टर्न दिया है। अगर किसी ने 10 साल तक प्रति माह 10 हजार रुपए की एसआईपी किया होगा तो आज वो 47 लाख रुपए हो गया होगा। जबकि 10 साल की एसआईपी के हिसाब से कुल निवेश 12 लाख रुपए का है।

कोटक स्‍मॉल कैप फंड
वहीं बात कोटक स्‍मॉल कैप फंड की बात करें तो इस फंड ने बीते 10 सालों में सालाना 23 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर इसे निवेशक के लिए आसान भाषा में समझने का प्रयास करें तो 10 साल अगर आप मंथली 10 हजार रुपए की एसआईपी करते हैं तो आपका निवेश तो 12 लाख रुपए होगा, लेकिन आपको मिलेंगे 41 लाख रुपए।

डीएसपी स्‍मॉलकैप फंड
वहीं दूसरी ओर डीएसएपी स्‍मॉलकैप फंड भी इस फेहरिस्‍त में शामिल है। डीएसपी स्‍मॉल कैप फंड ने बीते साल 10 साल की 10 हजार रुपए की मंथली एसआईपी को 39 लाख रुपए का बना दिया है। जिसमें आपको हर साल 22 फीसदी का रिटर्न मिला है। यानी इस फंड ने भी 10 साल में तीन गुना कमाई कराई है।

फ्रैंकलिन इंडिया स्‍मॉलर कॉज फंड और एचडीएफसी स्‍मॉल कैप फंड
इन दोनों ही फंड्स ने बीते 10 सालों में मंथली एसआईपी के हिसाब से 20 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर इसके कैलकुलेशन की बात करें तो 10 हजार रुपए की मंथली एसआईपी से निवेशक 12 लाख रुपए निवेश होगा, जिससे आपको 35 लाख रुपए मिलेंगे। इसका मतलब करीब करीब गुना ही रिटर्न हासिल होगा।

एक्‍सपर्ट की सलाह से ही करें निवेश
यह तमाम आंकड़ें एसीईएमएफ से आंकड़ें लिए गए हैं। ऐसे में अगर आप म्‍यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको सेब‍ी से रजिस्‍टर्ड किसी एक्‍सपर्ट के पास जाने की जरुरत है। ताकि वो आपको सही जानकारी और किस म्‍यूचुअल फंड में कितना निवेश करना चाहिए की सही जानकारी दे सके। ताकि आपका रुपया डूबे। इस बात का ख्‍याल रखने की काफी जरुरत है कि म्‍यूचुअल फंड बाजार जोख‍िम के अध‍िन होते हैं। एक्‍सपर्ट किसी भी म्‍यूचुअल फंड में लंबे तक निवेश करने की सलाह देते हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट