Mutual Fund SIP : एसबीआई के फंड्स ने 5 साल में दिया है 2 से तीन गुना तक का रिटर्न

मध्यम से लंबी अवधि के म्यूचुअल फंड एसआईपी इंवेस्‍टमेंट में प्रिंसीपल अमाउंट के डूबने की संभावना कम हो जाती है। अगर सही तरीके से चुना जाए तो म्यूचुअल फंड निवेश परअच्‍छा प्रॉफ‍िट देखने को मिल सकता है।

Mutual Fund SIP
लंबी अवधि के म्यूचुअल फंड एसआईपी इंवेस्‍टमेंट में प्रिंसीपल अमाउंट के डूबने की संभावना कम हो जाती है। (Photo By Indian Express Archive )

बाजार में तेजी का माहौल हो या फ‍िर मंदी का म्यूचुअल फंड एसआईपी (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) एक ऐसा इंवेस्‍टमेंट टूल है जिसे कभी भी शुरू किया जा सकता है। टैक्स और इंवेस्‍टमेंट विशेषज्ञों के अनुसार, मध्यम से लंबी अवधि के एसआईपी के लिए, एक निवेशक का पैसा रिडेम्पशन के समय औसत हो जाता है। इसलिए, मध्यम से लंबी अवधि के म्यूचुअल फंड एसआईपी इंवेस्‍टमेंट में प्रिंसीपल अमाउंट के डूबने की संभावना कम हो जाती है।

वास्तव में, अगर सही तरीके से चुना जाए तो म्यूचुअल फंड निवेश परअच्‍छा प्रॉफ‍िट देखने को मिल सकता है। एसबीआई म्यूचुअल फंड – एसबीआई टेक्नोलॉजी अपॉर्चुनिटीज फंड, एसबीआई फोकस्ड इक्विटी और एसबीआई मैग्नम इक्विटी ईएसजी फंड – इसके अच्‍छे उदाहरण देखने को मिले हैं। पिछले 5 वर्षों में इन एसबीआई म्यूचुअल फंडों ने एकमुश्त निवेश करने वाले और एसआईपी में निवेश करने वाले निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। एसबीआई म्यूचुअल फंडों ने पिछले 5 वर्षों में मुद्रास्फीति में वृद्धि को न केवल मात दी है, बल्‍कि फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट्स द्वारा दिए गए रिटर्न को भारी अंतर से पीछे कर दिया है।

एसबीआई टेक्नोलॉजी अपॉर्चुनिटीज फंड
वैल्यू रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक, अगर किसी निवेशक ने 5 साल पहले 1 लाख एकमुश्त राशि का निवेश किया होता, तो उसकप वैल्‍यू मौजूदा समय में 3.26 लाख रुपए हो जाता। हालांकि, एसआईपी निवेशकों के लिए, जिन्होंने 5 साल पहले इस एसबीआई म्यूचुअल फंड में 10,000 रुपए की मासिक एसआईपी शुरू की होती तो कुल निवेश 6 लाख रुपए होता और उसकी वैल्‍यू 14.51 लाख रुपए हो गई होती।

एसबीआई फोकस्ड इक्विटी
एसबीआई के इस म्यूचुअल फंड ने एकमुश्त और मासिक एसआईपी दोनों निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। वैल्यू रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार, अगर किसी निवेशक ने 5 साल पहले एसबीआई फोकस्ड इक्विटी प्लान में 1 लाख रुपए एकमुश्त राशि का निवेश किया होता उसकी वैल्‍यू आज 2.19 लाख हो गई होती। वहीं 10,000 रुपए की मासिक एसआईपी 5 साल के लिए की होती तो 6 लाख रुपए का निवेश 10.23 लाख रुपए हो गया होता।

एसबीआई मैग्नम इक्विटी ईएसजी फंड
एसबीआई द्वारा पेश किया गया यह म्यूचुअल फंड प्लान पिछले 5 वर्षों में सबसे अधिक रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड स्‍कीम्‍स में से एक है। अगर किसी निवेशक ने 5 साल पहले इस एसबीआई योजना में 1 लाख रुपए की एकमुश्त राशि का निवेश किया होता, तो आज उसकी वैल्‍यू 1.93 लाख रुपए हो गया होता। जबकि 5 साल के लिए 10 हजार रुपए प्रति माह की एसआईपी शुरू की होती तो उसकी वैल्‍यू 9.68 लाख रुपए हो गया होता।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।