Mutual Fund SIP : रोज 1233 रुपए का निवेश आपको 12 साल में बना देगा करोड़पति, जानि‍ए कैसे

अगर आपको 10 से 12 सालों में एक करोड़ से ज्‍यादा फंड एकत्र करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको म्‍यूचुअल फंड की ओर जाना होगा। जिसमें आप हर महीने एसआईपी कर 10 से 12 सालों में एक करोड़ रुपए से ज्‍यादा फंड जमा कर सकते हैं।

dream interpretation, dreams, sapno ka matlab, money dream, sapne me paisa dekhna,
अगर आपने सपने में बड़ी लॉटरी लगते देखा है तो इसका मतलब है कि असल जिंदगी में आपकी कोई विश पूरी होने वाली है।

कोरोना काल में हर किसी को अपने भविष्‍य की चिंता है। अपने भविष्‍य को सुरक्षि‍त करने के लिए निवेशक कई योजनाओं में निवेश कर रहे हैं। लेकिन अगर आपको 10 से 12 सालों में एक करोड़ से ज्‍यादा फंड एकत्र करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको म्‍यूचुअल फंड की ओर जाना होगा। जिसमें आप हर महीने एसआईपी कर 10 से 12 सालों में एक करोड़ रुपए से ज्‍यादा फंड जमा कर सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कैसे।

अगर 10 से 12 लासों में आप 1 करोड़ रुपए का फंड जमा करना चाहते हैं तो आपको प्रति माह कितना निवेश करना जरूरी है। ताकि आपको मैच्‍योरिटी के बाद एक टैक्‍स रुपया मिल सके। इसके लिए क्‍या आपको हाई रिस्‍क इंवेस्‍टमेंट करने की जरुरत है। क्‍या आपने मिड कैप, स्मॉल कैप, लार्ज कैप, सेक्टोरल और थीमिक फंड, डायवर्सिफाइड फंड आदि में निवेश किया है।

इन सभी सवालों का जवाब है। जानकारों की मानें तो 10 वर्षों में 1 करोड़ का फंड बनाने के लिए और पोस्‍ट टैक्‍स रिटर्न के लिए 10 फीसदी का ब्‍याज के साथ रिटर्न लेने के लिए आपको 50 हजार रुपए प्रति माह का निवेश करना होगा। अगर आप इसे 12 साल में एक करोड रुपए का फंड जमा करने के लिए आपको हर महीने 37,000 रुपए प्रति का निवेश करना होगा।

यानी आप हर रोज 1233 रुपए का निवेश करके अपने टारगेट तक पहुंच सकते हैं। इस टारगेट को प्राप्त करने के लिए इक्विटी डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड में निवेश करने की आपकी योजना सही है। इसके लिए आपको कुछ फंडों पर विचार कर सकते हैं, जिन्होंने इस टारगेट का ध्यान रखने के लिए विभिन्न मार्केट सर्किल में बेहतर रिटर्न दिया है।

इन फंड में कितना दिया रिटर्न : – एचडीएफसी / आईसीआईसीआई / एसबीआई निफ्टी इंडेक्स फंड ने 20 फीसदी का रिटर्न दिया है।
– पराग पारिख फ्लेक्सीकैप फंड ने 20 फीसदी का रिटर्न दिया है।
– यूटीआई फ्लेक्सीकैप फंड ने 15 फीसदी का रिटर्न दिया है।
– मिराए एसेट लार्ज कैप फंड ने 15 फीसदी का रिटर्न दिया है।
– केनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटीज फंड ने 15 फीसदी का रिटर्न दिया है।
– डीएसपी मिड कैप/ एक्सिस मिड कैप ने 15 फीसदी का रिटर्न दिया है।

जानकारों की मानें तो आमतौर पर लांग टर्म टारगेट के लिए डी-रिस्किंग स्‍ट्रैटिजी का पालन करना बेहतर होता है, जहां आप अपने टारगेट से एक साल पहले हर महीने जमा राशि को धीरे-धीरे निकालना शुरू करते हैं। यह आपके सभी फंडों में एक व्यवस्थित निकासी योजना यानी एसडब्ल्यूपी करके किया जा सकता है। आप भी नौवें वर्ष के अंत तक निवेश करने की योजना बना सकते हैं और दसवें वर्ष के पहले महीने से एसडब्ल्यूपी शुरू कर सकते हैं।

यदि आप इस स्‍ट्रैटिजी की योजना बनाते हैं, तो आपको 9 साल के लिए हर महीने 56, 000 रुपए की एसआईपी करनी होगी। अगर आप 12 साल में टारगेट तय करते हैं तो आप 11 साल के लिए 41,000 रुपए की एसआईपी कर सकते हैं और फिर बारहवें साल के पहले महीने रुपया निकाल सकते हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट