Mutual Fund SIP : रोज 333 रुपए का करें निवेश, 3 साल में हो सकता है 2 लाख का फायदा

लार्ज कैप म्‍यूचुअल फंड मिड कैप और स्‍मॉल कैप की तुलना में कम फ्ले‍क्‍सीबल होते हैं। यहीं इनकी सबसे बड़ी विशेषता भी होती है। लार्ज कैप फंड ब्‍लूचिप कंपन‍ियों में ज्‍यादा निवेश करते हैं क्‍योंकि इनमें शॉर्ट टर्म में रिटर्न की संभावनाएं भी ज्‍यादा देखने को मिलती हैं। +

Mutual Fund SIP
लार्ज कैप म्‍यूचुअल फंड शॉर्ट टर्म में भी अच्‍छा रिटर्न देने में सक्षम में हैं। (Photo By Indian Express Archive)

लार्ज-कैप फंडों में प्रोफ‍िट और ग्रोथ की अधिक संभावना होती है। लार्ज-कैप फंड मिड-कैप और स्मॉल-कैप फंडों की तुलना में कम फ्लेक्सिबल होते हैं, जो उनके मुख्य लाभों में से एक है। लार्ज-कैप फंड ब्लू-चिप कंपनियों में प्रदर्शन और कमाई के ट्रैक रिकॉर्ड को देखकर ही निवेश करते हैं, इसलिए उनके स्टॉक मूल्य स्थिर होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही लार्ज कैप फंड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें रोज 333 रुपए का निवेश करने से 3 साल में 2 लाख रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं।

केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड
केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड डायरेक्ट-ग्रोथ का एयूएम कुल 3,691 करोड़ रुपए का है। फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 0.34 फीसदी है, जो अन्य लार्ज कैप मुकाबले कम है। केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड डायरेक्ट-ग्रोथ ने पिछले साल 52.16 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसकी स्थापना के बाद से इसका औसत वार्षिक रिटर्न 16.56 फीसदी रहा है। अगर किसी निवेशक ने तीन साल के लिए 10 हजार रुपए की मासिक एसआईपी की है तो उसका निवेश 3.60 लाख रुपए होगा लेकिन उसे 5.7 लाख रुपए मिलेंगे। इसका मतलब यह हुआ कि निवेशक को तीन साल में 2.1 लाख रुपए का फायदा होगा।

आईडीबीआई इंडिया टॉप 100 इक्विटी फंड
आईडीबीआई इंडिया टॉप 100 इक्विटी फंड डायरेक्ट-ग्रोथ 486 करोड़ की संपत्ति का प्रबंधन करता है। फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 1.35 फीसदी है जो दूसरे फंडों के मुकाबले ज्‍यादा है। इस फंड ने 1 साल में 57.22 फीसदी रिटर्न दिया है, जबकि स्थापना के बाद से इसका औसत रिटर्न 15.44 फीसदी देखने को मिला है। अगर किसी ने निवेशक ने 3 साल के लिए 10 हजार रुपए की मासिक एसआईपी की होती तो उसका निवेश 3.6 लाख रुपए निवेश 5.63 लाख रुपए हो गया होता। यानी तीन साल में उसे 2.03 लाख रुपए प्रोफ‍िट होता।

फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप फंड
फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप फंड-ग्रोथ 6,464 करोड़ की संपत्ति का प्रबंधन करता है। फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 1.88 प्रतिशत है, जो अन्य लार्ज कैप फंडों से अधिक है। फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप फंड का 1 साल का ग्रोथ रिटर्न 57.87 फीसदी है। इसने अपनी स्थापना के बाद से हर साल औसतन 20.23 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने 3 साल के लिए 10 हजार रुपए की एसआईपी की होगी तो उसकी वैल्‍यू 5.38 लाख रुपए हो गई होगी। इस दौरान निवेशक को 1.78 लाख रुपए रुपए का लाभ हुआ होगा।

एक्‍सपर्ट की राय से करें निवेश
हम यहां पर किसी भी निवेशक को इन म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे हैं। म्‍यूचुअल फड एसआईपी बाजार जोखि‍म के अधीन होता है। ऐसे में प्रत्‍येक निवेशक एक्‍सपर्ट की राय से ही निवेश करना चाहिए। ताकि उनका निवेश सुरक्ष‍ित रहे और उसमें ग्रोथ हो।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।