Mutual Fund SIP : रोज 333 रुपए का करें निवेश, दस साल के बाद मिलेंगे 47 लाख रुपए

अगर किसी निवेशक ने दस साल पहले 10 हजार रुपए की मासिक एसआईपी इन म्‍यूचुअल फंड में की होती तो उनका निवेश 35 से 47 लाख रुपए हो गया होता।

Mutual Fund SIP
स्‍मॉलकैप म्‍यूचुअल फंड एसआईपी ने बीते 10 सालों में जबरदस्‍त रिटर्न दिया है। (Photo By Indian Express Archive)

पिछले 18 महीनों में, निफ्टी स्मॉलकैप 100 – टीआरआई ने 221 फीसदी की की बढ़त हासिल की है और बड़े अंतर से लगभग सभी दूसरे बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन किया है। स्मॉल कैप फंडों में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) चुनने वाले निवेशकों को अच्छा इनाम मिला है। चूंकि स्मॉल कैप फंडों में ज्‍यादा उतार चढ़ाव देखने को मिलते हैं, इसलिए उनमें एसआईपी ने निवेशकों को अधिक संख्या में यूनिट्स जमा करने में मदद की, जिसके परिणामस्वरूप भारी लाभ हुआ। यहां छह स्मॉल कैप फंडों की सूची दी गई है, जिन्होंने पिछले 10 वर्षों में SIP के माध्यम से किए गए निवेश को तीन गुना कर दिया है।

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड
निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड में अगर किसी ने पिछले 10 वर्षों में 10,000 रुपए प्रति माह एसआईपी शुरू की तो इस दौरान निवेश राशि 12 लाख रुपए हो गई। एक्सटेंडेड इंटरनल रेट ऑफ रिटर्न (एक्सआईआरआर) द्वारा मापा गया रिटर्न 26 फीसदी है तो फंड से आपको कुल 47 लाख लाख रुपए मिले होंगे।

एसबीआई स्मॉल कैप फंड
एसबीआई स्मॉल कैप फंड में भी निपॉ‍न की तरह ही रिटर्न दिया है। अगर किसी ने पिछले 10 वर्षों में 10,000 रुपए प्रति माह एसआईपी शुरू की तो इस दौरान निवेश राशि 12 लाख रुपए हो गई। एक्सटेंडेड इंटरनल रेट ऑफ रिटर्न (एक्सआईआरआर) द्वारा मापा गया रिटर्न 26 फीसदी है तो फंड से आपको कुल 47 लाख लाख रुपए मिले होंगे।

कोटक स्‍मॉलकैप फंड
वहीं बात कोटक स्‍मॉल कैप फंड की करें तो एक्सटेंडेड इंटरनल रेट ऑफ रिटर्न (एक्सआईआरआर) द्वारा मापा गया रिटर्न 23 फीसदी है। किसी ने 10 साल के लिए 10 हजार रुपए प्रति माह की एसआईपी की होगी तो उसका कुल निवेश 12,00,000 रुपए हो गया होगा। जिस पर निवेशक को 41 लाख रुपए मिले होंगे।

डीएसपी स्‍मॉल कैप फंड
इस फंड से निवेशकों को 10 साल की मासिक एसआईपी 22 फीसदी का रिटर्न मिला है। अगर किसी ने 10 साल में 10 हजार रुपए की मासिक एसआईपी यानी 12 लाख रुपए का निवेश किया होगा तो निवेशक को 39 लाख रुपए मिले होंगे।

फ्रें‍कलिन इंडिया स्‍मॉलर कॉज फंड
बीते दस सालों में इस फंड ने एसआईपी करने पर 20 फीसदी का रिटर्न दिया है। खास बात तो ये है कि किसी ने भी 10 साल के लिए 10 हजार रुपए की मासिक एसआईपी की होगी उसका रुपया 35 लाख रुपए हो चुका होगा।

एचडीएफसी स्‍मॉलकैप फंड
इस फंड का रिटर्न भी फ्रेंकलिन की तरह बीते दस सालों में 20 फीसदी ही देखने को मिला है। दस साल के लिए 10 हजार रुपए की मासिक एसआईपी का मतलब 12 लाख रुपए का निवेश 35 लाख रुपए में तब्‍दील हो गया होगा।

Disclaimer : म्‍यूचुअल फंड बाजार जोखि‍म के तहत आते हैं। इनमें निवेश करने से एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।