Mutual Fund SIP : यहां हो सकती है बेहतरीन कमाई, हर महीने 100 रुपए से कर सकते हैं शुरुआत

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया यानी एएमएफआई के आंकड़ों के अनुसार, इक्विटी फंडों ने लगातार पांचवें महीने यानी जुलाई महीने में नेट इंफ्लो काफी अच्‍छा रहा है।

SIP, Mutual Fund SIP
Mutual Fund SIP के माध्‍यम से आप रोज 333 रुपए निवेश कर 3 साल में करीब 6 लाख रुपए कमा सकते हैं। (Financial Express)

शेयर बाजार की मजबूत रफ्तार के बीच इक्विटी म्यूचुअल फंड में तेजी देखने को मिल रही है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया यानी एएमएफआई के आंकड़ों के अनुसार, इक्विटी फंडों ने लगातार पांचवें महीने यानी जुलाई महीने में नेट इंफ्लो काफी अच्‍छा रहा है।

जैसा कि कहा जाता है कि शेयर बाजार या इक्विटी से जुड़े निवेश जैसे कि इक्विटी म्यूचुअल फंड लांग टर्म में सबसे अच्छा रिटर्न देते हैं, यहां 10 साल के एसआईपी रिटर्न के आधार पर शीर्ष 5 इक्विटी म्यूचुअल फंड हैं, जिनमें मिनिमम 100 रुपए से लेकर 1000 रुपए का मिनिमम निवेश कर अच्‍छा रिटर्न बना सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं इनके बारे में।

1. एसबीआई स्मॉल कैप फंड : एसबीआई म्यूचुअल फंड की ओर से इस स्मॉल कैप फंड की शुरूआत सितंबर 2009 में की गई थी। जिसका उद्देश्य मुख्य रूप से स्मॉल कैप शेयरों में निवेश कर अच्‍छा रिटर्न देना है। अपनी लांचिंग के बाद से यह फंड 20.48 फीसदी का रिटर्न दिया है। 30 जून, 2021 तक फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 1.93 फीसदी है। 1 साल की अवधि में, इस योजना ने 70 फीसदी का रिटर्न है जो अपने बेंचमार्क से कम है। 11 अगस्त 2021 को फंड का एनएवी 92.2625 था। फंड में एसआईपी मिनिमम 500 रुपए से शुरूआत की जा सकती है।

2. निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड : इस फंड की लांचिंग सितंबर 2010 में हुई थी। फंड का एक्सपेंस रेशियो कैटेगरी के औसत 1.98 फीसदी से ज्‍यादा है। एक स्मॉल कैप फंड होने के बावजूद, म्यूचुअल फंड रिस्क-ओ-मीटर ने फंड को मध्यम रूप से उच्च जोखिम के रूप में कैटेगराइज किया है। फंड का लेटेस्‍ट 75.0851 है। अपने लांच से अब तक फंड ने 20.30 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं 1 साल में फंड का रिटर्न 94.28 फीसदी देखने को मिला है। लांग टर्म कैपिटल एप्रिसिएशन की पेशकश के अलावा अन्य स्कीम डेट और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करके लगातार रिटर्न जेनरेट करने के उद्देश्य से भी काम करती है। योजना में एसआईपी मिनिमम 100 रुपए से शुरुआत की जा सकती है।

3. मिराए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड : यह मिराए एसेट म्यूचुअल फंड का एक लार्ज और मिड कैप फंड है। फंड का एक्सपेंस रेशियो कैटेगरी एवरेज से 1.67 फीसदी कम है। रिस्क-ओ-मीटर के अनुसार फंड को हाई रिस्क कैटेगरी में रखा गया है। फंड का लेटेस्ट एनएवी 91.796 है। यह फंड जुलाई 2010 से अस्तित्व में है और बेंचमार्क निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 टीआरआई के आधार पर इसके रिटर्न को ट्रैक करता है। लॉन्च के बाद से फंड ने 22.11 फीसदी रिटर्न दिया है। फंड में मिनिमम में 1000 रुपए के एसआईपी के साथ शुरूआत की जा सकती है।

4. क्वांट टैक्स प्लान-जी : यह क्वांट म्यूचुअल फंड की ईएलएसएस या इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम है। 11 अगस्त 2021 को फंड का एनएवी 203.6 है। फंड एक बहुत ही हाई रिस्‍क वाली स्‍कीम है। फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 2.25 फीसदी है। य‍ह करीब 21 साल पुरानी योजना है, लांच के बाद से अब तक इसने 15 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए फंड को निफ्टी 50 टीआरआई के खिलाफ बेंचमार्क किया गया है। एसआईपी के साथ-साथ क्वांट द्वारा ईएलएसएस योजना में एकमुश्त निवेश रुपये के रूप में कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। इस योजना में आप कम से कम 500 रुपए की एसआईपी के साथ शुरूआत कर सकते हैं। ईएलएसएस होने के कारण इसमें 3 साल का लॉक-इन पीरियड होता है। फंड का कोई एक्जिट लोड चार्ज नहीं है।

5. डीएसपी स्मॉल कैप फंड : यह फंड डीएसपी म्यूचुअल फंड द्वारा चलाई जा रही 14 साल पुरानी योजना है। फंड की संपत्ति का आकार 31 जुलाई तक 8266 करोड़ रुपए है। जबकि इसका एक्‍सपेंस रेश्‍यो 30 जून को 1.9 फीसदी के बराबर है। 11 अगस्त को फंड का एनएवी 98.67 है। स्थापना के बाद से इस फंड ने 17 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। इस फंड में 500 रुपए के साथ एचआईपी की शुरूआत की जा सकती है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट