मुकेश अंबानी की रिलायंस ने पांच दिनों में कमाए करीब 94 हजार करोड़ रुपए, जानिए रतन टाटा की टीसीएस कितनी रह गई पीछे

बीते पांच दिनों में शेयर बाजार के आम निवेशकों ने पौने 7 लाख करोड़ रुपए की कमाई की है। जबकि मुकेश अंबानी की रिलायंस को करीब 94 हजार करोड़ रुपए और टीसीएस को 76 हजार रुपए से ज्‍यादा का फायदा हुआ है।

Ratan Tata, Mukesh Ambani
टीसीएस का शेयर प्राइस नई ऊंचाई पर पहुंच पर हैं। (Photo By Indian Express Archive)

बीता सप्‍ताह शेयर बाजार और उसके निवेशकों के लिए काफी खास रहा है। पांच कारोबारी सत्रों में निवेशकों ने पौने सात लाख करोड़ रुपए की कमाई की है। इस कमाई को कराने में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्‍ट्रीज और रतन टाटा की टीसीएस का अहम योगदान रहा है। जहां रिलायंस के मार्केट कैप में करीब 94 हजार करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। जबकि रतन टाटा की टीसीएस के मार्केट कैप में 76 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का फायदा हुआ है। आइए आपको भी बताते हैं दोनों कंपनियों के आंकड़ें किस तर‍ह के देखने को मिले हैं।

रिलायंस को हुआ सबसे ज्‍यादा फायदा
सप्‍ताह के पांच कारोबारी सत्रों की बात करें तो शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों जबरदस्‍त तेजी देखने को मिली है। इन पांच दिनों में कंपनी के शेयरों में 148 रुपए की तेजी देखने को मिली है। जिसकी वजह से कंपनी के मार्केट कैप में जबरदस्‍त इजाफा हुआ है। इस दौरान कंपनी का मार्केट कैप 93823.76 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है। पिछले सप्‍ताह के आख‍िरी कारोबारी दिन यानी एक अक्‍टूबर को कंपनी का मार्केट कैप 15,99,346.41 करोड़ रुपए था जो 8 अक्‍टूबर को कंपनी का मार्केट कैप 16,93,170.17 करोड़ रुपए पर आ गया है।

टीसीएस में भी देखने को मिली तेजी
वहीं दूसरी ओर देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज के शेयरों में बीते सप्‍ताह जबदरस्‍त तेजी देखने को मिली है। इस दौरान कंपनी का शेयर 206 रुपए तक बढ़ गया है। जिसकी वजह से कंपनी के मार्केट कैप में भी तेजी देखने को मिली है। पांच दिनों में कंपनी का मार्केट कैप 13,79,487.23 करोड़ रुपए से 14,55,687.69 करोड़ रुपए पर आ गया है। इस मतलब है कि इस दौरन कंपनी के मार्केट कैप 76200.46 करोड़ रुपए पर बढ़ गया है।

आम निवेशकों को कितनी हुई कमाई
वहीं दूसरी ओर आम निवेशकों की बात करें तो इस सप्‍ताह पौने सात करोड़ रुपए से ज्‍यादा का फायदा हुआ है। वास्‍तव में बीएसई का मार्केट निवेशकों के फायदे से जुड़ा हुआ होता है। अगर इसमें इजाफा होता है तो निवेशकों को भी फायदा होता है। एक अक्‍टूबर को जब बाजार बंद हुआ था तो बीएसई का मार्केट कैप 2,59,60,495.35 करोड़ रुपए पर था, जो 8 अक्‍टूबर तक 2,66,36,960.48 करोड़ रुपए पर आ गया है। यानी इस दौरान बीएसई का मार्केट कैप 6.76 लाख करोड़ रुपए बढ़ चुका है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट