दुनिया के टॉप 28 अरबपतियों में मुकेश अंबानी हैं इकलौते ऐसे शख्‍स, जि‍नकी संपत्‍त‍ि में हुआ इजाफा

ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्‍स के अनुसार टॉप अरबपत‍ियों में से 27 अरबपतियों की संपत्‍त‍ि में गिरावट देखने को मिली है। टॉप 10 में एलन मस्‍क से लेकर वॉरेन बफे से लेकर कोई ऐसा नहीं जिसकी नेटवर्थ ना गिरी हो।

Mukesh Ambani,reliance industries news, reliance industries ltd, reliance industries, reliance, rachid yazami, mukesh ambani, mashelkar, martin green, रिलायंस ग्रीन एनर्जी, रिलायंस का ग्रीन प्लान, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, रिलायंस अक्षय ऊर्जा, आरआईएल न्यूज, News, News in Hindi, jansatta
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख मुकेश अंबानी (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

सोमवार को भारत समेत दुनियाभर के शेयरों में अच्‍छी खासी गिरावट देखने को मिली है। जिसकी वजह से ग्‍लोबली सभी अरबपतियों की संपत्‍त‍ि में गिरावट देखने को मिली है। लेकिन ताज्‍जुब की बात तो ये है कि दुनिया के टॉप 28 अरबपतियों में सोमवार को मुकेश अंबानी ही इकलौती अरबपतियों में थे, जिनकी संपत्‍त‍ि में इजाफा देखने को मिला था। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर माजरा क्‍या है।

टॉन 28 में से 27 की संपत्‍त‍ि गिरी
ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्‍स के अनुसार टॉप अरबपत‍ियों में से 27 अरबपतियों की संपत्‍त‍ि में गिरावट देखने को मिली है। टॉप 10 में एलन मस्‍क से लेकर वॉरेन बफे से लेकर कोई ऐसा नहीं जिसकी नेटवर्थ ना गिरी हो। जबकि मुकेश अंबानी के बाद फ्रेंकॉयस बेटनकोर्ट मेयर्स से लेकर चीनी अरबपति मा हुआतेंग तक सभी संपत्‍त‍ि में गिरावट देखने को मिली है। जिसमें गौतम अडानी का नाम भी शामिल है।

मुकेश अंबानी की संपत्‍त‍ि में इजाफा
ब्‍लमबर्ग के अनुसार लिस्‍ट में रैंक 1 से 28 तक सिर्फ मुकेश अंबानी ही ऐसे हैं जिनकी संपत्‍त‍ि में इजाफा देखने को मिला है। सोमवार को उनकी संपत्‍त‍ि में 103 मिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। अगर इसे भारतीय रुपयों में देखें तो 758 करोड़ रुपए से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। अब मुकेश अंबानी की कुल संपत्‍त‍ि 91.9 बिलियन डॉलर हो गई है।

गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में भी गिरावट
वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में 2 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिली है। दुनिया के 14वें सबसे अमीर शख्‍स की कुल संपत्‍ति‍ 2.16 बिलियन डॉलर की गिरावट के साथ 70 बिलियन डॉलर से नीचे आते हुए 69.1 बिलियन डॉलर पर आ गई है। आपको बता दें क‍ि सोमवार को अडानी ग्रुप की कंपनि‍यों के शेयरों में जबरदस्‍त गिरावट देखने को मिली थी।

दुनिया के सभी अमीरों की संपत्‍त‍ि में आई गिरावट
अगर बात टॉप 10 अमीरों की बात करें तो एलन मस्‍क की संपत्‍त‍ि में 7 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा की गिरावट आई है। जबकि जेफ बेजोस की संपत्‍त‍ि में 5.50 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा संपत्‍त‍ि कम हुई है। बर्नार्ड अरनॉल्‍ट की नेटवर्थ 2 बिलियन डॉलर तो बिल गेट्स की नेटवर्थ 1.94 बिलियन डॉलर कम हुई है। मार्क जुकरबर्ग 3.27 बिलियन डॉलर, लैरी पेज 1.89 बिलियन डॉलर, सर्जी ब्रिन 1.82 बिलियन डॉलर, स्‍टीव बॉल्‍मर 1.88 बिलियन डॉलर, लैरी एलिसन 746 मिलियन डॉलर और वॉरेन बफे 701 मिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट