दुनिया के उन विशेष लोगों में शामिल हुए मुकेश अंबानी जिनके पास है 100 अरब डॉलर संपत्‍त‍ि, एक ही दिन में 3.3 अरब डॉलर का इजाफा

फोर्ब्‍स की लिस्‍ट के अनुसार मुकेश अंबानी उन चुनिंदा लोगों में शामिल हो गए हैं जिनकी कुल नेटवर्थ 100 अरब डॉलर या उससे ज्‍यादा है। आज उनकी संपत्‍त‍ि में 3.3 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। उन्‍होंने ग्‍लोबल इंवेस्‍टर वॉरेन बफे को पीछे छोड़ दिया है।

Mukesh Ambani
फोर्ब्‍स के अनुसार आज मुकेश अंबानी की नटवर्थ 100 अरब डॉलर के पार हो गई है। (Photo By PTI)

जिस दिन का इंतजार पूरा एशि‍या कर रहा था वो आज आ ही गया। मुकेश अंबानी भारत ही नहीं बल्‍कि पूरे एश‍िया के पहले ऐसे शख्‍स बन गए हैं जिनकी कुल नेटवर्थ 100 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा हो गई है। उनकी नेथवर्थ में आज इजाफा देखने को मिला है। जिसकी वजह से उनकी नेटवर्थ 100 बिलियन डॉलर होकर अमीरों की सूची में 9वें पायदान पर पहुंच गए हैं। फोर्ब्‍स की लिस्‍ट के अनुसार उनकी आज एक दिन कमें 3.3 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है।

100 बिलियन डॉलर हुई मुकेश अंबानी की नेटवर्थ
फोर्ब्‍स की लिस्‍ट के अनुसार आज की उनकी नेटवर्थ 100 बिलियन डॉलर को पार कर गई है। आंकड़ों के अनुसार मुकेश अंबानी की कुल संपत्‍त‍ि 100.3 बिलियन डॉलर हो गई है। फोर्ब्‍स के अनुसार आज की उनकी संपत्‍त‍ि में 3.3 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। अगर इसकी रुपए में गणना करें तो 24 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का इजाफा देखने को मिला है। फोर्ब्‍स के अनुसार उनकी संपत्‍त‍ि में 3.41 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।

क्‍यों आई तेजी
मुकेश अंबानी की संपत्‍त‍ि में इजाफे की सबसे बड़ी वजह है रिलायंस के शेयरों में तेजी। आज कंपनी के शेयरों में 2 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिली। 2600 रुपए पार कर गए। कंपनी के शेयर बाजार बंद होने तक 2.08 फीसदी की तेजी के साथ 2609.10 रुपए पर बंद हुए और कारोबारी सत्र के दौरान 2612 रुपए के ऑल टाइम हाइक पर पहुंच गए। आपको बता दें क‍ि एक दिन पहले कंपनी के शेयर 2555.85 रुपए पर बंद हुए थे।

कंपनी के मार्केट कैप में जबरदस्‍त तेजी
वहीं दूसरी ओर कंपनी के मार्केट कैप पर नजर दौड़ाएं तो 16.54 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया है। आज कंपनी के मार्केट कैप में करीब 35 हजार करोड़ रुपए का इजाफा देखने को मिला है। एक दिन पहले कंपनी का मार्केट कैप 16.19 लाख करोड़ रुपए के करीब था। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में मुकेश अंबानी की रिलायंस में और तेजी देखने को मिल सकती है।

इस साल निवेशकों की कराई जबरदस्‍त कमाई
वैसे इस साल मु‍केश अंबानी की रिलायंस ने निवेशकों को जबरदस्‍त कमाने का मौका दिया है। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का शेयर इस साल नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 31.33 फीसदी तक उछाल ले चुका है। यानी प्र‍त्‍येक शेयर पर 622.75 रुपए की तेजी देखने को मिली है। अगर किसी के पास कंपनी के 100 शेयर हैं तो उन्‍हें 62275 रुपए की कमाई हुई होगी। आपको बता दें क‍ि इस साल 1 जनवरी को कंपनी का शेयर प्राइस 2000 रुपए से नीचे था।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट