इस यूनिकॉर्न कंपनी को 2200 करोड़ रुपए में खरीदने जा रहे हैं मुकेश अंबानी, जानि‍ए पूरी डिटेल

Glance InMobi क्यूरेटेड न्‍यूज और इंटरटेनमेंट कांटेंट को फ़ोन लॉक स्क्रीन पर लेकर आता है और एक शॉर्ट वीडियो भी रन करता है। रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस के निवेश में फाइनेंश‍ियल एलिमेंट के साथ स्‍ट्रैटिजिक सपोर्ट भी शामिल हो सकता है।

mukesh ambani
मुकेश अंबानी जल्‍द ही मोबाइल कांटेंट प्रोवाइडर Glance InMobi Pte में हिस्सेदारी खरीदने जा रहे हैं। (Photo By Indian Express Archive)

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारतीय मोबाइल कांटेंट प्रोवाइडर Glance InMobi Pte में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। रिलायंस इस यूनिकॉर्न में लगभग 300 मिलियन डॉलर यानी करीब 2200 करोड़ रुपए का निवेश करने पर विचार कर रही है। बिजनेस स्‍टैंडर्ड की रिपोर्ट में पहचान ना बताने की शर्त पर लोगों ने जानकारी देते हुए कहा कि ट्रांजेक्‍शन अगले कुछ हफ्तों में पूरा किया जा सकता है।

Glance InMobi क्यूरेटेड न्‍यूज और इंटरटेनमेंट कांटेंट को फ़ोन लॉक स्क्रीन पर लेकर आता है और एक शॉर्ट वीडियो भी रन करता है। रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस के निवेश में फाइनेंश‍ियल एलिमेंट के साथ स्‍ट्रैटिजिक सपोर्ट भी शामिल हो सकता है। इस तरह की डील से रिलायंस को Google के साथ सह-विकास करने वाले किफायती मोबाइल फोन पर वैल्‍यूएबल लॉक-स्क्रीन रियल एस्टेट तक पहुंच मिल जाएगी। अक्टूबर के अंत में फोन दिवाली के फेस्टिव सीजन में खरीदारी के लिए उपलब्‍ध होने की उम्‍मीद है। यह रिलायंस को शॉर्ट वीडियो कांटेंट में स्‍ट्रैटिजिक एंट्री भी देगा। शॉर्ट वीडियो एक ऐसी कैटेगिरी है, जिसके यूजर्स में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है।

जानकारों की मानें तो इस पूरी डील पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। वहीं रिलायंस निवेश के साथ आगे नहीं बढ़ने का फैसला भी कर सकती है। इस पूरे मामने में रिलायंस के साथ किसी ने भी टिप्‍पणी करने से इनकार कर दिया है। Google ने पिछले साल रिलायंस में 4.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया था। जिसमें रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी के स्थानीय प्रौद्योगिकी टाइटन के निर्माण के प्रयासों के तहत कम लागत वाले स्मार्टफोन की योजना शामिल थी। इस महीने की शुरुआत में फोन को लांच किया जाना था, लेकिन सेमीकंडक्टर्स की वैश्विक कमी के कारण लांच में देरी हुई।

Glance InMobi की स्थापना 2019 में हुई थी और इसके लगभग 130 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स हैं। इसका रोपोसो ऐप एक दर्जन भारतीय भाषाओं में शॉर्ट वीडियो पेश करता है। कंपनी, जिसके समर्थकों में पीटर थिएल की मिथ्रिल कैपिटल भी शामिल है, जून में ई-कॉमर्स स्टार्टअप शॉप101 का अधिग्रहण करने के लिए सहमत हुई।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट