इंटरनेट ना होने के बाद भी यूपीआई से रुपया किया जा सकता है ट्रांसफर, जानिए कैसे

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के अनुसार, *99# सेवा के तहत इंटर बैंक अकाउंट से सेंडिंग और र‍िसीविंग, बैलेंस इंक्‍वॉयरी, यूपीआई पिन सेट करना/बदलना शामिल है।

digital payment
यूपीआई नॉन-इंटरनेट बेस्‍ड मोबाइल फोन (स्मार्टफोन के साथ-साथ बेसि‍क फोन) के लिए डायलिंग ऑप्‍शन *99# के रूप में भी उपलब्ध है, और इसे यूएसएसडी 2.0 के रूप में जाना जाता है। (Photo By Indian Express Archive)

UPI का मतलब यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) है। यह किसी के मोबाइल फोन के माध्यम से तुरंत एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धन के ट्रांसफर करने की परमीशन देता है। भुगतान केवल मोबाइल डिवाइस पर ऐप के माध्यम से किया जा सकता है। ऑनलाइन मोड के साथ, यूपीआई नॉन-इंटरनेट बेस्‍ड मोबाइल फोन (स्मार्टफोन के साथ-साथ बेसि‍क फोन) के लिए डायलिंग ऑप्‍शन *99# के रूप में भी उपलब्ध है, और इसे यूएसएसडी 2.0 के रूप में जाना जाता है। आइए आपको भी बताते हैं कि बिना इंटरनेट के यूपीआई का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

यूपीआई का उपयोग करने के लिए आपको क्या चाहिए
UPI पद्धति से भुगतान करने का ऑफर करने वाले ऐप BHIM हैं, जिसे NPCI द्वारा विकसित किया गया है, और कुछ निजी खिलाड़ी भी हैं जैसे कि Paytm, PhonePe, Google Pay, Amazon Pay आदि। UPI का उपयोग करने के लिए, आपके पास बैंक के साथ बैंक अकाउंट खाता होना चाहिए, यानी आपका बैंक आपको UPI सुविधा का उपयोग करने की अनुमति दे। कुछ सदस्य बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। इसके साथ ही, सत्यापन के उद्देश्य से आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते में रजिस्‍टर्ड होना चाहिए।

*99# के तहत दी जाने वाली प्रमुख सेवाएं
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के अनुसार, *99# सेवा के तहत दी जाने वाली प्रमुख सेवाओं में अन्य सेवाओं के अलावा, इंटर बैंकिंग के थ्रू ट्रांजेक्‍शन करना, बैलेंस इंक्‍वायरी, यूपीआई पिन सेट करना/ बदलना शामिल है। *99# सेवा वर्तमान में 41 अग्रणी बैंकों और सभी जीएसएम सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रदान की जाती है और इसे हिंदी और अंग्रेजी सहित 12 विभिन्न भाषाओं में एक्सेस किया जा सकता है।

*99# सेवा के फीचर्स

  • यह मेनू-बेस्‍ड एप्‍लीकेशन का समर्थन करता है, जो यूजर्स के लिए इस्‍तेमाल करना आसान है
  • इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं है, जो इसे उच्च उपलब्धता सेवा बनाता है।
  • चौबीसों घंटे उपलब्धता (छुट्टियों पर भी काम करता है)

ध्यान रखें कि दूरसंचार सेवा प्रदाता द्वारा इस सेवा का उपयोग करने के लिए आपसे मामूली शुल्क लिया जाएगा – यह आमतौर पर *99# सेवा का उपयोग करने के लिए प्रति लेनदेन 0.5 रुपए है। ट्राई द्वारा अधिकतम शुल्क 1.5 रुपए प्रति ट्रांजेक्‍शन निर्धारित किया गया है।

*99# के लिए पंजीकरण कैसे करें
चरण 1:
अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से *99# डायल करें
चरण 2: अपना बैंक खाता चुनें
चरण 3: अपने डेबिट कार्ड नंबर के अंतिम 6 अंक दर्ज करें
चरण 4: समाप्ति तिथि दर्ज करें; UPI पिन दर्ज करें और पुष्टि करें। इस चरण के बाद आप सेवा का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

*99# का उपयोग करके पैसे कैसे ट्रांसफर करें
चरण 1:
अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से *99# डायल करें
चरण 2: विकल्पों वाली स्क्रीन खुल जाएगी। “पैसे भेजें” का चयन करने के लिए 1 डायल करें और उत्तर पर क्लिक करें
चरण 3: पैसे भेजने के लिए, उस विकल्प को डायल करें जिसका उपयोग आप पैसे भेजने के लिए करना चाहते हैं: मोबाइल नंबर के लिए 1, यूपीआई आईडी के लिए 3, सेव्‍ड बेनिफिशरी के लिए 4। यदि आप व्यक्ति की UPI ID का उपयोग करके पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो 3 डायल करें।
चरण 4: अगला कदम वह राशि दर्ज करना है जिसे आप ट्रांसफर करना चाहते हैं। वह राशि डायल करें जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं। राशि दर्ज करने के बाद, आपको अपना यूपीआई पिन (उपरोक्त पंजीकरण प्रक्रिया के समय निर्धारित) दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
चरण 5: धन के सफल ट्रांसफर पर आपको यह संदेश आपके फ़ोन पर प्राप्त होगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट