फेसबुक बंद होने से मार्क जुकरबर्ग को हुआ 45 हजार करोड़ रुपए का नुकसान, निवेशक भी डूबे

सोमवार को भारतीय समय के अनुसार रात करीब 9 बजे पूरी दुनिया में फेसबुक और व्‍हाट्स बुक ऐप्‍लीकेशन बंद हो गए थे। जिसकी वजह से फेसबुक के शेयरों में 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। जिसका असर फेसबुक फाउंडर की संपत्‍त‍ि में आया है। कुछ ही घंटों में फेसबुक फाउंडर की नेटवर्थ में करीब 45 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का नुकसान हुआ है।

mark zuckerberg
सोमवार को फेसबुक बंद होने से शेयरों में 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली, जिसकी वजह मार्क जुबरबर्ग की नेटवर्थ से 6 बिलियन डॉलर कम हो गए। (Photo By Express Archive)

कई घंटों तक फेसबुक और व्‍हाट्स ऐप जैसे सोशल मीडिया ऐप्‍लीकेशन बंद होने से जहां फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को तो नुकसान हुआ है, वहीं फेसबुक के शेयरों में निवेश करने वाले ग्‍लोबल इंवेस्‍टर्स को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा है। फेसबुक के एक शेयर पर निवेशकों को करीब 1250 रुपए का नुकसान हुआ है। जबकि मार्क जुकरबर्ग को कुल 6.11 बिलियन डॉलर यानी 45 हजार करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखि‍र बाजार और अरबपतियों का नेटवर्थ इंडेक्‍स किस तरह के आंकड़े दिखा रहा है।

फेसबुक बंद होने से जुकरबर्ग को मोटा नुकसान
फेसबुक के घंटों बंद रहने से फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग को मोटा नुकसान हुआ है। ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इं‍डेक्‍स के आंकड़ों के अनुसार मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ में 6.11 बिलियन डॉलर की कमी आई है। अगर इसे भारतीय रुपए में गणना करें तो नुकसान 45000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का है। जिसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 122 बिलियन डॉलर रह गई है।

बिल गेट्स के पिछड़े मार्क
ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को स्टॉक में गिरावट आने की वजह से जुकरबर्ग की नेटवर्थ 121.6 बिलियन डॉलर पर आ गई। जिससे वह बिल गेट्स से नीचे ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स पर नंबर 5 पर आ गए। इंडेक्‍स के अनुसार वह कुछ ही हफ्तों में लगभग 140 बिलियन डॉलर से नीचे आ गए हैं।

एक साल की सबसे बड़ी गिरावट
वहीं दूसरी ओर इस घटना के बाद फेसबुक के शेयरों में बीते एक साल में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। सोमवार को कंपनी के शेयर में 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। जिसके बाद कंपनी के शेयर 16.78 डॉलर की गिरावट के साथ 326.23 डॉलर पर बंद हुआ। ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी का शेयर मिड सितंबर से 15 फीसदी कम हो चुका है।

निवेशकों को भी हुआ मोटा नुकसान
मार्क जुकरगर्ब के अलावा आम निवेशकों को भी काफी नुकसान हुआ है। पूरी दुनिया के लोग इस सोशल मीडिया कंपनी के शेयरों में रुपया लगाते हैं और मुनाफा कमाते हैं। सोमवार को फेसबुक के शेयर 16.78 डॉलर यानी 1252 रुपए तक गिर गए। अगर किसी निवेशक के पास फेसबुक के 100 शेयर होंगे तो उसे 1,25,200 रुपए का नुकसान हुआ होगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट