ताज़ा खबर
 

LIC Policy Launch : हेल्‍थ इंश्‍योरेंस आरोग्य रक्षक की हुई शुरुआत, यहां जानिए सभी फायदे

एलआईसी आरोग्य रक्षक योजना की खास बात यह है कि अगर किसी को खतरनाक बीमारी हो जाती है तो पॉलिसीहोल्‍डर को निश्चित रूप से लाभ मिलता है।

इंश्योरेंस खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखने की जरुरत है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो नुकसान हो सकता है। ( EXPRESS PHOTO BY PRAVEEN KHANNA )

मौजूदा कोविड के दौर में सभी को अपनी और अपने परिवार के हेल्‍थ की चिंता है। इसलिए सभी का रुख लाइफ इंश्‍योरेंस और उससे भी ज्‍यादा हेल्‍थ इंश्‍योरेंस की ओर बढ़ गया है। इसका कारण भी है। कोविड के इलाज में लोगों को अपने जेवर और घर तक को गिरवी रखना पड़ा है। वैसे तो देश की तमाम सरकारी और गैर सरकारी इंश्‍योरेंस कंपनियां कोविड से रिलेटिड हेल्‍थ इंश्‍योरेंस लेकर आई हैं। वहीं एलआईसी ने हाल ही में नई हेल्‍थ पॉलिसी लांच की है।

एलआईसी की ओर से लांच की गई नई हेल्‍थ पॉलिसी का नाम आरोग्य रक्षक है। यह नई बीमा योजना 19 जुलाई 2021 से प्रभावी हो चुकी है। यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग, नियमित प्रीमियम, पर्सनल हेल्‍थ पॉलिसी स्‍कीम है। इस योजना की खास बात यह है कि यदि कोई खतरनाक बीमारी हो जाती है तो यह निश्चित लाभ देती है। साथ ही अगर किसी मेडिकल इमरजेंसी में पैसों की जरूरत पड़ती है तो यह उस मुश्किल समय में परिवारों को आर्थिक मदद भी करती है।

पॉलिसी के लिए यह रखी गई है शर्त : इस योजना में कोई भी व्यक्ति परिवार में पत्नी, बच्चे, माता, पिता का बीमा करा सकता है। साथ ही इस योजना के तहत मूल बीमित व्यक्ति/पति/पत्नी/माता-पिता की आयु 18 वर्ष से 65 वर्ष तक उपलब्ध है। और बच्चों के लिए यह 91 दिन से 20 साल की उम्र तक शुरू होता है। इसकी कवर अवधि गार्जियन के लिए 80 वर्ष तक और बच्चों के लिए 25 वर्ष तक है।

पॉलिसी के तहत उपलब्ध लाभ हैं : – पॉलिसी चुनने की सीमा को लचीला बनाना।
– आसान और सुविधाजनक प्रीमियम भुगतान विकल्प।
– अस्पताल में भर्ती या सर्जरी आदि के मामले में मूल्यवान वित्तीय सुरक्षा।
– वास्तविक चिकित्सा लागतों की परवाह किए बिना एकमुश्त लाभ।
– ऑटो स्टेप अप बेनिफिट और नो क्लेम बेनिफिट के माध्यम से हेल्थ कवर में वृद्धि।
– कुछ प्रमुख सर्जिकल सुविधाओं के लिए श्रेणी I या श्रेणी II के अंतर्गत आने वाली किसी भी बीमित सर्जरी के मामले में एक वर्ष के लिए प्रीमियम छूट लाभ।
– एम्बुलेंस की सुविधा।
– हेल्‍थ चेकअप की सुवि‍धा।

 

 

Next Stories
1 7 महीने की औसत कमाई के बराबर है भारत में कोविड आईसीयू की कॉस्‍ट
2 270 महीनों में रतन टाटा की इस कंपनी ने 1 लाख रुपए के बनाए 86.70 लाख रुपए, जानिए कैसे
3 आईटीआर फाइल करने की डेट बढ़ी, इन तरीकों से कर सकते हैं टैक्‍स बचत
यह पढ़ा क्या?
X