ताज़ा खबर
 

LIC New Jeevan Shanti Policy : एक बार करें निवेश, रिटायरमेंट पर नहीं होगी रुपयों की किल्‍लत

LIC New Jeevan Shanti Policy में आपको एक बार ही प्रीमियत जमा करना होता है। इस पेंशन योजना में आप या तो तत्‍काल पेंशन चालू करा सकते हैं या फ‍िर 5, 10, 15 या 20 साल के बाद भी यह पॉलिसी लेने वाले पर डिपेंड करता है। इस पॉलिसी को लेने वाले ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों जगहों से आवेदन कर सकते हैं।

मान्यता है शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मी नारायण का पाठ करने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

एलआईसी न्‍यू जीवन शांति‍ पॉलिसी एक तरह से पेंशन पॉलिसी है। जिसमें आवेदक को सिर्फ एक बार ही प्रीमियम भरना होता है। जिसके बाद जीवन भर पेंशन जारी रहती है। यानी रिटायरमेंट के बाद आपको रुपयों की कभी भी किल्‍लत महसूस नहीं होगी। आप आसानी से अपना खर्च उठा सकते हैं। किसी पर भी आपको आश्रित नहीं रहरना पड़ेगा।  खास बात तो ये है कि इस पॉलिसी में आपको दो ऑप्‍शन मिलते हैं। पहले ऑप्‍शन इमीडिएट के तहत आपको पॉलिसी लेने के तुरंत बाद पेंशन की सुविधा मिल जाएगी।

वहीं दूसरा ऑप्‍शन है डेफ्फर्ड एन्युटी। जिसके तहत आप एक बार रुपया जमा करने के बाद 5,10,15 या 20 साल बाद भी पेंशन की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। उदाहरण से समझने का प्रयास करें तो अगर आप 40 साल की उम्र में एक मुश्‍त 10 लाख रुपए का प्रीमियम भरते हैं तो तुरंत पेंशन पा सकते हैं या फ‍िर 5, 10, 15 या फिर 20 साल बाद सुविधा ले सकते हैं।


निवेश के हिसाब से मिलती है पेंशन : वैसे इस योजना में पेंशन की रकम निश्‍चित नहीं है। यह आपके एक बार में भरे गए प्रीमियम, उम्र और डिफरमेंट पीरियड पर डिपेंड करता है। गौत करने वाली बात यह है कि निवेश और पेंशन शुरू होने की बीच का पीरियड जितना ज्‍यादा होगा या उम्र जितनी ज्‍सादा होगी पेंशन भी आपको उतनी ही मिलेगी। उदाहरण से समझने का प्रयास करें तो अगर आप 10 लाख के निवेश पर 5 साल बाद पेंशन शुरू करते हैं तो आपको 9.18 फीसदी रिटर्न के हिसाब से एक साल में 91800 रुपए पेंशन मिलेगी।


कौन कर सकता है शुरुआत और कैसे : एलआईसी की इस योजना की शुरूआत न्यूनतम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष तक की जा सकती है। जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 साल बाद और इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है। इस पॉलिसी को इस योजना को ऑफलाइन और साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। वहीं दूसरी ओर ब्‍याज की बात करें तो अगर आप 5 से 20 साल के अंतराल पर अलगअलग पेंशन प्लान के तहत जीवन शांति प्लान में निवेश करते हैं तो आपको 8.79 से 21.6 फीसदी सालाना के हिसाब ब्‍याज मिलता है।

Next Stories
1 New IT E-Filing Portal में लगातार चल रही है गड़बड़ी, कुछ सुविधाएं अभी तक नहीं हो सकी शुरू
2 Fixed Deposit : यह बैंक करा रहे हैं सबसे ज्‍यादा कमाई, जानिए कितना मिलता है ब्‍याज
3 Gold And Silver Price में भारी गिरावट, जानिए निवेश को लेकर क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट
आज का राशिफल
X