scorecardresearch

LIC New Policy: LIC ने लॉन्‍च किया नया पेंशन प्‍लस प्‍लान, जानिए लाभ, फीचर्स और अन्‍य डिटेल

LIC Plan, LIC New Policy Plan: यह एक नॉन-पार्टीसिपेटिंग, यूनिट लिंक्ड, पर्सनल पेंशन योजना है, जो एक फंड बनाने में मदद करती है।

LIC New Policy: LIC ने लॉन्‍च किया नया पेंशन प्‍लस प्‍लान, जानिए लाभ, फीचर्स और अन्‍य डिटेल
एलआईसी न्यू पेंशन प्लस प्लान, LIC New Policy Plan: LIC ने पेश की नई पॉलिसी, मिलेगा जीवन भर पेंशन का लाभ (फाइल फोटो)

LIC Launches New Pension Plus Plan: भारतीय जीवन बीमा निमग (LIC) ने नया पेंशन प्‍लस प्‍लान लॉन्‍च किया है। इस योजना के तहत एलआईसी बीमाकर्ता को जीवनभर पेंशन का लाभ देगा। यह एक नॉन-पार्टीसिपेटिंग, यूनिट लिंक्ड, पर्सनल पेंशन योजना है, जो व्यवस्थित और अनुशासित बचत द्वारा एक कोष बनाने में मदद करती है जिसे टर्म पूरा होने पर एक वार्षिकी योजना खरीदकर नियमित आय में बदला जा सकता है। यह पॉलिसी 5 सितंबर से प्रभावी है।

इस प्‍लान को यूजर्स दो तरीके सिंगल प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी या रेगुलर प्रीमियम पेमेंट के आधार पर खरीद सकते हैं। रेगुलर पेमेंट ऑप्शन के तहत, प्रीमियम पॉलिसी की अवधि के दौरान देना होगा। पॉलिसीधारक के पास देय प्रीमियम की राशि और पॉलिसी की अवधि, प्रीमियम की न्यूनतम और अधिकतम सीमा, पॉलिसी अवधि का चयन करने का विकल्प होगा।

कुछ शर्तों के तहत मूल पॉलिसी के समान नियमों और शर्तों के साथ उसी पॉलिसी के भीतर जमा करने वाली अवधि को बढ़ाने का विकल्प भी उपलब्ध होगा। इसके अलावा पॉलिसीधारक के पास उपलब्ध चार प्रकार के फंडों में से एक में प्रीमियम निवेश करने का विकल्प होगा। पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान किया गया प्रत्येक प्रीमियम प्रीमियम आवंटन शुल्क के तहत होगा। एक पॉलिसी वर्ष में धन परिवर्तन के लिए चार निःशुल्क स्विच उपलब्ध हैं।

एक वार्षिक प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में एक करेंट पॉलिसी के तहत गारंटीड प्‍लस होंगे। नियमित प्रीमियम पर गारंटीड बढ़ोतरी 5.0-15.5 प्रतिशत से और एक निश्चित पॉलिसी वर्ष के पूरा होने पर 5 फीसदी का देय एकल प्रीमियम पर होगा। गारंटीड एडिशनल मनी का उपयोग चयन किए गए फंड टाइप के अनुसार इकाइयों को खरीदने के लिए किया जाएगा।

बीमित व्यक्ति पॉलिसी की आय का उपयोग निहित होने पर, यानी पॉलिसी अवधि के अंत में, या वार्षिक के आधार पर बंद का सकता है। इसमें से पैसा आप 5 साल के बाद ही निकाल सकेंगे। योजना को एजेंटों, अन्य कार्यालयों के साथ-साथ एलआईसी की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

बता दें कि एलआईसी हर वर्ग के लिए बीमा योजना की पेशकश करती है, जिसमें पेंशन योजना से लेकर निवेश और अधिक फंड प्राप्‍त करने का भी विकल्‍प शामिल होता है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 06-09-2022 at 01:36:25 pm
अपडेट