ताज़ा खबर
 

LIC Kanyadaan Policy: रोजाना करें 121 रुपए का निवेश, बेटी हो जाएगी 27 लाख रुपए की मालकिन

LIC Kanyadaan Policy में आपको हर रोज 121 रुपए जमा करने होते हैं। इस योजना में आपको आपकी बेटी की उम्र एक साल से कम नहीं होनी चाहिए। साथ ही निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 30 जरूर होनी चाहिए। 25 साल की अवध‍ि के बाद आपकी बेटी को 27 लाख रुपए मिल जाएंगे।

बेटियां हैं तो यह संसार है। बिना बेटियों के न तो इस जगत का कोई अस्तित्व है और न ही समाज का ही है। (Source: getty images, file)

एक बेटी का पिता होना काफी खुशकिस्‍मती की बात है। हर पिता अपनी बेटी के स‍िक्‍योर फ्यूचर की चिंता करता है। पहले पढ़ाई फिर उसके बाद शादी की चिंता रहती है। एलआईसी ने इस चिंता को खत्‍म करने के लिए एक योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम एलआईसी कन्यादान पॉलिसी है। इस स्‍कीम को बेटी के भविष्‍य को संवारने के लिए डिजाइन किया गया है। आइए आपको भी बताते हैं किे इस स्‍कीम के साथ कैसे जुड़ा जा सकता है और इसके क्‍या फायदें हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में निवेश करने वाले पिता की उम्र कम से कम 30 साल होना काफी जरूरी है। जिस बेटी के लिए निवेश कर रहे हैं उसकी एज भी एक साल तो जरूर होनी चाहिए। एलआईसी की इस स्‍कीम में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, इनकम प्रूफ, आईडी प्रूफ,बर्थ सर्टिफिकेट जैसे अहम दस्‍तावेजों की जरुरत पड़ती है। साथ ही आपको इनकम टैक्स अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत टैक्‍स में छूट भी मिलती है। यह टैक्स छूट अधिकतम 1.50 लाख रुपए होती है।

रोज 121 रुपए के निवेश पर मिलेंगे 27 लाख रुपए : अगर आपकी बेटी उम्र 1 साल है और आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में लगातार 121 रुपए यानी हर महीने करीब 3600 रुपए प्रीमियम जमा करते हैं तो 25 साल के बाद यानी जब आपकी बेटी 26 साल की होगी तो 27 लाख रुपए मिल जाएंगे। जिससे आपकी बेटी शादी की चिंता या फिर विदेश में पढ़ाई के लिए रुपयों की टेंशन को काफी हद तक दूर कर देगा।

22 तक ही भरना पड़ता है प्रीमियम : एलआईसी की कन्‍यादान पॉलिसी भले ही 25 साल के बाद मैच्‍योर होती है लेकिन रुपया यानी प्रीमियम 22 साल तक ही जमा कराना होता है। बाकी के तीन साल कोई प्रीमियम नहीं जमा पड़मा है। 3600 रुपए के हिसाब से 22 साल तक आपको करीब 9.50 लाख रुपए प्रीमियम भरना होगा और आपको 27 लाख रुपए मिल जाएंगे। वैसे बेटी की उम्र के हिसाब से इस पॉलिसी के टेन्‍योर को घटाया भी जा सकता है। इसे 13 सालों के लिए भी लिया जा सकता है।

किस तरह के मिलते हैं फायदे :इस स्‍कीम से आपकी बेटी फाइनेंशियल तौर पर काफी सुरक्षि‍त रहती है।
मैच्योरिटी पर पॉलिसी होल्‍डर को एकमुश्त रकम मिलती है।
पिता की मौत होने पर प्रीमियम अदा करने से छूट मिलती है।
किसी तरह की दुर्घटना से मृत्यु होने पर तुरंत 10 लाख रुपए का भुगतान होता है।
नॉर्मल मौत होने पर 5 लाख रुपए का भुगतान होता है।
मैच्योरिटी तक हर साल 50000 रुपए का पेमेंट मिलता है।
मैच्योरिटी पर अमाउंट का पूरा भुगतान होता है।

Next Stories
1 Mutual Funds Vs Fixed Deposits : निवेश पर कौन देता है ज्‍यादा रिटर्न?
2 SIP Calculator : हर महीने 4500 रुपए का निवेश बना सकता है करोड़पति, यह फॉर्मूला करेगा काम
3 हर साल Elon Musk करते हैं मोटी कमाई, लेकिन टैक्‍स देने में छूट जाता है पसीना
ये पढ़ा क्या?
X