एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी कराएगी आपको बड़ा फायदा, जान‍िए किस तरह के मिलते हैं लाभ

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी 8-59 वर्ष के आयु वर्ग में किसी भी व्यक्ति 16 वर्ष की अवध‍ि के लिए खरीदी जा सकती है। इस पॉलिसी में निवेश से 80 सी के तहत आयकर में छूट मिलती है।

LIC Jeewan Labh
एलआईसी की जीवन लाभ योजना में आपको 80 सी के तहत आयकर में लाभ मिलता है। (Photo By Indian Express Archive)

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है। एलआईसी की ओर से जीवन लाभ पॉलिसी ऑफर करती है। जो मेच्‍योरिटी के समय पॉलिसी होल्‍डर को एकमुश्त राशि प्रदान करती है। एलआईसी के अनुसार, पॉलिसी की परिपक्वता से पहले पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में परिवार को फाइनेंश‍ियल हेल्‍प भी देती है।

एलआईसी विभिन्न बीमा पॉलिसियों की पेशकश करता है जैसे टर्म्स इंश्योरेंस पॉलिसी, मनी बैक इंश्योरेंस प्लान, पेंशन प्लान और हेल्थ इंश्योरेंस प्लान। एलआईसी द्वारा दी जाने वाली एंडोनमेंट इंश्‍योरेंस स्‍कीम सेफ्टी और सेविंग और बचत का एक संयोजन हैं। एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी राज्य के स्वामित्व वाली बीमा कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली एंडोनमेंट बीमा पॉलिसी में से एक है।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी 8-59 वर्ष के आयु वर्ग में किसी भी व्यक्ति द्वारा खरीदी जा सकती है यदि पॉलिसी अवधि 16 वर्ष के लिए है। एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी के लिए न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपए है और एलआईसी की वेबसाइट के अनुसार बीमा राशि की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान नियमित रूप से मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है। एलआईसी की वेबसाइट के अनुसार, वार्षिक, अर्ध-वार्षिक और त्रैमासिक मोड में भुगतान के लिए एक महीने की छूट अवधि लेकिन 30 दिनों से कम नहीं और मासिक भुगतान के मामले में 15 दिनों की अनुमति है।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी के लिए तीन अलग-अलग पॉलिसी/प्रीमियम-भुगतान शर्तें प्रदान करता है: 16 साल की पॉलिसी अवधि और 10 साल की प्रीमियम भुगतान अवधि, 21 साल की पॉलिसी अवधि और 15 साल की प्रीमियम भुगतान अवधि, और 25 साल की पॉलिसी अवधि और 16 साल की प्रीमियम भुगतान अवधि।

यदि ग्राहक 21 वर्ष की पॉलिसी अवधि चुनता है, तो अधिकतम आयु सीमा 54 वर्ष है। एलआईसी के अनुसार 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि चुनने वालों के लिए, अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष (75 वर्ष की परिपक्वता आयु) है। परिपक्वता पर, पॉलिसी धारक को एलआईसी के अनुसार, पॉलिसी अवधि के अंत में साधारण रिवर्सनरी बोनस और एकमुश्त अंतिम अतिरिक्त बोनस के साथ मेच्‍योरिटी पर बीमा राशि मिलेगी। एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी आयकर अधिनियम की धारा 80 (सी) के तहत आयकर लाभ के लिए योग्य है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट