scorecardresearch

Pension के लिए LIC दफ्तर जाकर नहीं जमा करना पड़ेगा Digital Life Certificate, ऐसे हो जाएगा काम

LIC के मुताबिक, आपका डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट वैध माना जाएगा।

lic, pension, digital life certificate
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटो सोर्स: pixabay.com)

पेंशन (Pension) पाने के लिए अब आपको भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC: Life Insurance Corporation) जाकर डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (Digital Life Certificate) नहीं जमा करना पड़ेगा। यह काम आसानी से आप या आपके बच्चे ऑनलाइन कर सकते हैं। दरअसल, इसके लिए एलआईसी का मोबाइल ऐप पर जिस पर जाकर आप बड़ी ही सरलता से आधार बेस्ड डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पा सकते हैं।

यह मोबाइल ऐप एलआईसी के व्यक्तिगत पेंशन योजना (Individual Pension Plan यानी IPP) वार्षिकी और कर्मचारी पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल अस्तित्व जीवन प्रमाण पत्र (Digital Existence Life Certificate) जमा करने की सुविधा देता है। इस ऐप पर “सुविधाकर्ता” विकल्प भी है, जिसके माध्यम से पेंशनभोगी के अलावा कोई अन्य यूजर उन्हें सर्टिफिकेट हासिल करने में मदद कर सकता है।

ये स्टेप्स फॉलो कर पा सकते हैं सर्टिफिकेट:

  • गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।
  • आधार कार्ड और पेंशन पॉलिसी डिटेल्स देने होंगे।
  • सेल्फी लें।
  • आगे आपके सामने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट होगा।

फैसिलिटेटर (सुविधा मुहैया कराने वाले व्यक्ति) के जरिए यह काम करा रहे हैं, तब इन स्टेप्स का पालन करना होगा:

  • Facilitator की जानकारी मुहैया कराएं
  • पेंशनभोगी की आधार और पॉलिसी डिटेल्स दें
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) को वेरिफाई करें
  • पेंशनर के फोटोग्राफ को कैप्चर करना होगा।

वैसे, इस सुविधा का फायदा पाने के लिए पॉलिसीधारकों की आधार कार्ड संख्या उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है।

दरअसल, प्रत्येक वर्ष पेंशन आती रहे इसके लिए पेंशनभोगियों को लाइफ सर्टिफिकेट (जीवन प्रमाण-पत्र) जमा करना होता है। यह दस्तावेज एक तरह से साबित करता है कि वे जीवित हैं। इसे जमा करने के पीछे का मुख्य मकसद यह है कि ऐसे लोगों की पेंशन जारी रहे। अगर वे इसे जमा नहीं करेंगे, तो उनकी पेंशन अटक सकती है।

LIC की वेबसाइट पर मिलती ये सुविधाएं: एलआईसी की वेबसाइट (licindia.in) पर आपको ऑनलाइन पैन रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन पॉलिसी पैन स्टेटस पता करने, ऑनलाइन एड्रेस बदलने, ऑनलाइन ईएनएसीएच रजिस्ट्रेशन, प्रीमियम चुकाने, एलआईसी क्रेडिट कार्ड के जरिए प्रीमियम का पेमेंट करने और ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने आदि की सुविधा मिलती है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट