ताज़ा खबर
 

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी, लोन की सुविधा के साथ मिलती है टैक्‍स में छूट

एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी में इनकम टैकस में छूट के साथ तीन साल तक लगातार प्रीमियम भरने के बाद लोन की भी सुविधा मिलती है। आप इसे तीन साल के बाद सरेंडर भी कर सकते हैं और आपको एक्‍सीडेंट की सुविधा भी मिलती है।

LIC देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी में से एक है। (Photo-Indian Express )

एलआईसी पॉलिसी आपको कई तरह से सिक्‍योर करती है। जहां आपको टैक्‍स में बचत के रूप में मदद करती है वहीं किसी अनहोनी घटना पर आपके परिवार को आर्थकि परेशानी से भी बचाती है। आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकों लेने से आपको तीन साल तक लगातार प्रीमीयम भरने के बाद लोन भी ले सकते हैं। इस पॉलिसी का नाम है एलआईसी जीवन लाभ। जिसके मैच्‍योर होने पर 17 लाख रुपए मिलते हैं। अगर पॉलिसी धारक की मौत हो जाए तो नॉमिनी को ठीक-ठाक रकम भी मिल जाती है। वो भी बस 200 रुपए प्रति दिन का प्रीमीयम जमा करके।

एलआईसी की जीवल लाभ पॉलिसी को लेने के लिए कम से कम उम्र 8 वर्ष जरूर होनी चाहिए। वहीं इस बात का चयन करना भी अहम है क‍ि आपको कितनी अवधि के लिए पॉलिसी चाहिए। इसके लिए आपको तीन 16 साल, 21 साल और 25 साल की अवधि वाले ऑप्‍शन मिलेंगे। आपको कम से कम सम एश्योर्ड 2 लाख रु का लेना ही होगा, वैसे इसकी मैक्‍सीमम लिमिट कोई नहीं है। अगर बात प्रीमियम की करें तो 16 साल की पॉलिसी पर आपको 10 साल तक प्रीमियम देना होगा। जबक‍ि 21 साल की पॉलिसी के लिए 15 साल और 25 साल की पॉलिसी लेने वालों को 16 तक प्रीमियम भरना होगा।

मिलती है इस तरह की सुविधाएं : – अगर आप तीन साल तक लगातार प्रीमियम भरजते हैं तो आपको लोन लेने की सुविधा मिलेगीा
– तीन साल के बाद आप पॉलिसी को सरेंडर भी कर सकते हैं।
– इस पॉलिसी में आपको एक्‍सीडेंट कवर भी मिलता है, जिसके के लिए आपको अलग से प्रीमियम भुगतान करना होगा।
– इस पॉलिसी में आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत छूट भी मिलती है।

रोज 200 के प्रीमियम पर मिलेंगे 17 लाख रुपए : इसे एक उदाहरण से समझने का प्रयास करते हैं क‍ि अगर आप 30 साल के हैं और 10 लाख रुपए के सम एश्‍योर्ड के लिए जीवल लाभ पॉलिसी लेते हैं और पॉलिसी की अवधि 16 साल की है तो आपको सिर्फ 10 साल तक सालाना 82290 रुपए प्रीमियम भरना होगा, जो कुल 8,22,900 रुपए होगा। अगर इसे प्रति दिन के हिसाब से देखें तो 200 रुपए का प्रीमियम बन रहा है। 16 साल के बाद उसे सम एश्‍योर्ड के ध्‍सप में 10 लाख रुपए के अलावा 6,88,00 रुपए रिविजनरी बोनस के रूप में भी मिलेंगे और फाइनल एडिशनल बोनस के रूप में 25000 रुपए भी मिलेंगे। इसका मतलब यह हुआ क‍ि 10 साल तक 8.22 लाख रुपए जमा करने पर 16वें साल में आपको 17,13,000 रुपए मिल जाएंगे।

अगर आपकी पॉलिसी 21 साल की है तो : अगर आप 21 साल की मैच्‍योरिटी वाला प्‍लान लेते हैं तो इसमें 15 साल तक प्रीमियम जमा करना होता है। आपको प्रत्‍येक वर्ष 52351 रुपए जमा कराना होगा। 15 साल के बाद आप कुल 7,85,263 रुपए प्रीमियम जमा कर चुके होंगे। उसके बाद 21वें साल में 10 लाख के सम एश्‍योर्ड के अलावा 9,87,000 रुपए का रिविजनरी बोनस के साथ एक लाख रुपए का एडिशनल बोनस भी मिलेगा। यानी आपको मैच्‍योरिटी आपकी कुल रकम 20,87,000 रुपए हो जाएगी।

Next Stories
1 अगर आप बेचने जा रहे हैं अपना सोना तो इन बातों का रखें ध्‍यान
2 अगर आपका आधार कार्ड नहीं है पीएफ यूएएन से लिंक तो होगा बड़ा नुकसान
3 वैक्‍सीनेशन ना कराने और फुल मेडिकल चेकअप रिपोर्ट ना देने वालों को नहीं मिलेगा टर्म इंश्‍योरेंस, कंपनियों ने बनाए सख्‍त नियम
ये पढ़ा क्या?
X