ताज़ा खबर
 

एलआईसी यह पॉलिसी में महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने करती हैं मदद, रोजाना 29 रुपए का करना है निवेश

वैसे सरकार की ओर से महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह की स्‍कीम की शुरुआत की हुई है। लेकिन एलआईसी की आधारशि‍ला स्‍कीम सिर्फ उन महिलाओं के लिए जो अपने फ्यूचर को सिक्‍योर करना चाहती हैं। इसमें आपको ज्‍यादा रुपयों के निवेश की जरुरत भी नहीं होती है।

सांकेतिक फोटो।

एलआईसी की आधारश‍िला स्‍कीम महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने में काफी मदद करती है। एलआईसी की इस स्‍कीम का प्रमुख मकसद महिलाओं को सपोर्ट करना है। इस स्‍कीम को 8 साल की बच्‍ची से लेकर 55 साल की बच्‍ची तक शुरू करा सकती है। खास बात तो यह है कि इसमें आप कम रुपयों से भी शुरूआत कर सकते हैं। मतलब आप रोज 29 रुपए का निवेश कर करीब 4 लाख रुपए बचा सकते हैं।

आपको बता दें क‍ि यह पॉलिसी आपको बेहतर सुरक्षा के साथ केवरेज भी देती है। जब पॉलिसी मैच्‍योर हो जाएगी तो पॉलिसी होल्‍डर के रुपया मिलेगा। वहीं पॉलिसी होल्‍डर की मौत के बाद उसका सारा रुपया फाइनेंश‍ियल हेल्‍प के तौर पर उसके परिवार को दिया जाता है। आप इस पॉलिसी में आपकी न्‍यूनतम बीम‍ित रकम 75000 रुपए और मैक्‍सीमम 3,00,000 रुपए है। पॉलिसी को आप 10 साल से लेकर 20 साल तक के लिए ले सकते हैं।

ताकि महिलाएं सके आत्‍मनिर्भर : इस पॉलिसी को एलआईसी ने महिलाओं को ध्‍यान में रखजते तैयार किया है। इस पॉलिसी का फायदा उन्‍हीं महिलाओं को मिलेगा , जिनके पास आधार कार्ड है। यह एलआईसी का गारंटीड रिटर्न एंडोमेंट प्लान है। इस प्‍लान में महिलाओं को बोनस और सेविंग का फायदा भी मिलता है। अगर कोई महिला इस प्‍लान में इंवेस्‍ट करना चाहती हैं तो वो इसके लिए एलआईसी ब्रांच या एजेंट से संपर्क कर सकती हैं।

होता है बड़ा फायदा : अगर कोई महिला 31 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करती हैं तो 20 साल के टर्म में रोज 29 रुपए निवेश करने पर पहले साल 4.5 फीसदी का ब्‍याज मिलेगा, जिससे आपका रुपया 10.959 रुपए हो जाएगा। अगला प्रीमियम 2.25 फीसदी के साथ 10,723 रुपए होगा। ऐसे में आपका कुल निवेश 214696 रुपए हो जाएगा। आप अपने प्रीमियम को मंथली, क्वाटर्ली या 6 महीने के आधार पर जमा सकती है। 20 साल की मैच्‍योरिटी के बाद आपको 3.97 लाख रुपए मिल जाएंगे।

पॉलिसी को इतने दिन में करा सकते हैं कैंसल : इस पॉलिसी को आप कैंसल भी करा सकते हैं। अगर आपको पॉलिसी कराने के बाद लगता है कि यह आपके लिए सही नहीं है तो आप से 15 दिनों के भीतर कैंसल भी करा सकते हैं। इसके लिए आपको ब्रांच में जाकर संपर्क करना होगा।

 

Next Stories
1 सॉवरेन गोल्‍ड बांड : सस्‍ता सोना खरीदने के साथ हर साल मिलता है मोटी कमाई का मौका, जानिए कैसे
2 इस Mutual Fund ने एक लाख रुपए को बना दिया 87 लाख रुपए, जानिए कैसे
3 अगर आपके पास भी है एसबीआई का यह अकाउंट तो फ्री में मिलेंगे दो लाख रुपए
ये पढ़ा क्या ?
X