कोटक महिंद्रा बैंक ने 20 साल में बनाया करोड़पति, मात्र 20 हजार रुपए बन चुके हैं करीब 2 करोड़

बैंकों के स्‍टॉक भी निवेशकों को कमाई कराने में कसर नहीं छोड़ते हैं। ऐसा ही एक स्‍टॉक है महिंद्रा बैंक का। जिसने 20 साल में निवेशकों के 20 रुपयों को करीब 2 करोड़ रुपए तक बना दिया है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

बैंक किसी भी आम निवेशक को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। सेविंग अकाउंट पर ब्‍याज देता है, एफडी और रिकरिंग डिपॉजिट पर भी कमाई कराता है। समय-समय पर रिटेल लोन पर कई तरह के बेनिफ‍िट भी देता है। मौजूदा समय में होम लोन की ब्‍याज दरें 6.50 फीसदी हो गई हैं। वहीं बैंकों के स्‍टॉक भी निवेशकों को कमाई कराने में कसर नहीं छोड़ते हैं। ऐसा ही एक स्‍टॉक है कोटक महिंद्रा बैंक का। जिसने 20 साल में निवेशकों के 20 रुपयों को करीब 2 करोड़ रुपए तक बना दिया है। आइए आपको भी बताते हैं पूरा कैलकुलेशन।

20 साल में करीब 968 गुना का रिटर्न
कोटक महिंद्रा बैंक देश की टॉप टेन मार्केट कैप कंपनियों में से एक है, लेकिन इस बैंक ने बीते 20 सालों में लंबा सफर तय किया है। बीस साल पहले 8 अक्‍टूबर को बैंक का शेयर 2 रुपए था। वहीं शुक्रवार को जब बाजार बंद हुआ तो कोटक बैंक का शेयर प्राइस 1935.70 रुपए पर बंद हुआ था। इसका मतलब है कि इस दौरान बैंक के शेयर ने 968 गुना का रिटर्न दिया है। इसे दूसरे शब्‍दों में समझने का प्रयास करें तो निवेशकों को 96685 फीसदी का रिटर्न मिला है।

बीते दस सालों में कितना दिया रिटर्न
अगर बात बीते एक महीने की बात करें तो 1817.90 रुपए के हिसाब से करीब 6.48 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि 1732.75 रुपए के हिसाब से बैंक ने तीन महीने में करीब फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि बीते एक साल में बैंक के शेयरों से निवेशकों को करीब 50 फीसदी का रिटर्न हासि‍ल हुआ है। आं‍कड़ों के अनुसार बीते पांच साल में कोटक बैंक का शेयर 150 फीसदी का रिटर्न मिला है। वहीं दस साल में 750 फीसदी का रिटर्न दे चुका है।

20 साल में 20 हजार के बन गए करीब दो करोड़
20 साल पहले निवेशकों के 20 हजार रुपयों की वैल्‍यू कितना इजाफा हो चुका है, इसका अंदाजा आप कोटक बैंक के रिटर्न से लगा सकते हैं। लंबी अवधि में निवेशकों को कितना फायदा होता इसका अंदाजा भी आप साफ लगा सकते हैं। अगर किसी निवेशक ने दो रुपए के हिसाब से 20 साल पहले 20 हजार रुपए का निवेश किया होगा तो उसकी वैल्‍यू आज 1.93 करोड़ रुपए यानी करीब-करीब दो करोड़ रुपए हो चुका है।

रिकॉर्ड लो पर किया होम लोन का रेट
इससे पहले फेस्टिव सीजन को देखते हुए कोट‍क महिंद्रा बैंक होम लोन की दरों को 6.5 फीसदी कर दिया है। यह ऑफर लिमिटेड पीरि‍यड के लिए हैं। 6.5 फीसदी की होम लोन की दरें अब तक की सबसे निचली दरें बताई जा रही हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट