scorecardresearch

छोटी बचत योजनाओं के ब्‍याज में बढ़ोतरी के बाद, जानिए कौन सी पोस्‍ट ऑफिस स्‍कीम दे रहे अधिक रिटर्न

सरकार की ओर से दो और तीन साल के लिए टाइम डिपॉजिट स्‍कीम, सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम (SCSS), किसान विकास पात्र (KVP) और पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्‍कीम जैसी योजनाओं पर ब्‍याज दर बढ़ाया गया है।

छोटी बचत योजनाओं के ब्‍याज में बढ़ोतरी के बाद, जानिए कौन सी पोस्‍ट ऑफिस स्‍कीम दे रहे अधिक रिटर्न
Post Office के इन योजनाओं पर कितना मिल रहा रिटर्न, जानिए (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार ने नौ तिमाही के बाद छोटी बचत योजनाओं के ब्‍याज दर में बढ़ोतरी की है। हालांकि सरकार ने सभी छोटी बचत योजनाओं पर ब्‍याज दर में बढ़ोतरी नहीं की है। सरकार की ओर से दो और तीन साल के लिए टाइम डिपॉजिट स्‍कीम, सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम (SCSS), किसान विकास पात्र (KVP) और पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्‍कीम जैसी योजनाओं पर ब्‍याज दर बढ़ाया है।

इससे पहले 2020-21 के पहले तिमाही में इन योजनाओं के ब्‍याज दर में कटौती की गई थी। बता दें कि इन छोटी बचत योजनाओं के ब्‍याज दर में बढ़ोतरी 1 अक्‍टूबर से प्रभावी है।

पोस्‍ट ऑफिस टीडी का लेटेस्‍ट ब्‍याज दर (दो साल के लिए)

इस योजना के तहत दो साल के लिए 20 बेसिस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। पहले दो साल के लिए इस योजना के तहत लोगों को 5.5 प्रतिशत का ब्‍याज दिया जाता था, लेकिन अब बढ़ोतरी के बाद 5.7 प्रतिशत का ब्‍याज दिया जाएगा।

पोस्‍ट ऑफिस टीडी का लेटेस्‍ट ब्‍याज दर (तीन साल के लिए)

तीन साल के पोस्‍ट ऑफिस टीडी पर ब्‍याज 30 बेसिस प्‍वाइंट बढ़ाया गया है। पहले इसपर 5.5 का ब्‍याज दिया जाता था, लेकिन अब इस बढ़ोतरी के बाद लोगों को 5.8 फीसदी का ब्‍याज दिया जाएगा।

सीनियर सिटीजन लेटेस्‍ट इनटरेस्‍ट रेट

वरिष्‍ठ नागरिग बचत योजना के तहत 20 बेसिस प्‍वाइंट ब्‍याज दर की बढ़ोतरी की गई है औार अब ग्राहकों को 7.6 परसेंट ब्‍याज मिलेगा। इससे पहले इन लोगों को 7.4 परसेंट का ब्‍याज मिल रहा है।

Kisan Vikas Patra (KVP) ब्‍याज दर

किसान विकास पात्र (केवीपी) योजना पर भी सरकार ने ब्‍याज दर में बढ़ोतरी की है। अब इस योजना के तहत लोगों को 7 प्रतिशत का ब्‍याज 123 महीने के मैच्‍योरिटी पर मिलेगा। वहीं 124 महीने के लिए पहले 6.9 फीसदी का ब्‍याज दर दिया जाता था।

मंथली इनकम स्‍कीम (MIS) ताजा ब्‍याज दर

मंथली इनकम स्‍कीम (MIS) के तहत ग्राहकों को 10 बेसिस प्‍वाइंट ब्‍याज दर की बढ़ोतरी की गई है। अब इस योजना के तहत ग्राहकों को 6.7 परसेंट ब्‍याज दिया जाएगा और इससे पहले इन्‍हें 6.6 परसेंट ब्‍याज मिल रहा था।

PPF, NSC, सुकन्‍या समृद्धि योजना ब्‍याज दर

केंद्र सरकार की ओर से PPF, NSC, सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इसके साथ ही पोस्‍ट ऑफिस सेविंग डिपॉजिट स्‍कीम, 1 साल के टाइम डिपॉजिट, 5 साल के टाइम डिपॉजिट और पोस्‍ट ऑफिस आरडी स्‍कीम में भी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 02-10-2022 at 05:26:28 pm
अपडेट