scorecardresearch

NPS टियर-2 खाता कैसे खुलता है और इसके फायदे क्‍या हैं, जान‍िए

केंद्र सरकार ने लोगों के लिए एक नेशनल पेंशन स्‍कीम या NPS टियर-2 योजना की शुरुआत की है। इसके तहत ग्राहक खाता खोलकर कम निवेश पर अच्‍छा फंड जमा करने के साथ ही ज्‍यादा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

NPS टियर-2 खाता कैसे खुलता है और इसके फायदे क्‍या हैं, जान‍िए
जानिए क्‍या है एनपीएस टियर-2 अकाउंट के फीचर्स (फोटो-Freepik)

केंद्र सरकार ने लोगों के लिए एक नेशनल पेंशन स्‍कीम या NPS टियर-2 योजना की शुरुआत की है। इसके तहत ग्राहक खाता खोलकर कम निवेश पर अच्‍छा फंड जमा करने के साथ ही ज्‍यादा मुनाफा भी कमा सकते हैं। यह एक रेगुलर बैंक अकाउंट के तहत काम करता है और विड्राल का नियम या फिक्‍स इनटरेस्‍ट रेट अनिवार्य नहीं है।

कैसे खोलें एनपीएस टियर-2 अकाउंट

एनपीएस अकाउंट को आप ऑनलाइन भी खोल सकते हैं, जिसके लिए आपको eNPS की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर जाकर आप ‘Tier-II Activation’ विकल्‍प पर क्लिक करें और अगले पेज पर डिटेल दर्ज करें। साथ ही आपको इसे वेरिफाई भी करना होगा। वहीं अगर आप टीयर-2 अकाउंट ऑफलाइन ओपेन करते हैं तो आपको ‘Subscriber’s POP-SP’ का उपयोग करना होगा। इसके बाद फॉर्म डाउनलोड करके बैंक डिटेल के साथ पूरी जानकारी भरकर सबमिट करना होगा।

NPS टियर-2 अकाउंट के फीचर्स

एक एनपीएस टियर-2 खाताधारक किसी भी एनपीएस निवेश विकल्प के चयन के लिए स्‍वतंत्र हैं। इसके साथ ही वे एक निवेश विकल्प से दूसरे निवेश विकल्प में भी अपना खाता शिफ्ट कर सकते हैं। एनपीएस टियर-2 खाते में जमा राश‍ि की निकासी पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इसके आप अपने जोखिम के अनुसार चयन कर सकते हैं।

KFintech के CSO अजित कुमार ने कहा कि “NPS tier-II अकाउंट लो कास्‍ट के साथ ही आसान एक्‍सेस का विकल्‍प देता है। इसके साथ ही यह एक प्रोफेशनल निवेश का विकल्‍प भी पेश करता है। कोई भी व्यक्ति वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक इसमें पैसा जमा कर सकता है। इसके साथ ही वह अपने निवेश की राशि को बढ़ा और घटा सकता है।

किन दस्‍तावेजों की होती है जरूरत

निवेशकों को केवल PRAN Card की आवश्‍यकता होती है, ताकि वे NPS टियर-II अकाउंट खोल सके, क्‍योंकि ग्राहक पहले ही एनपीएस टियर-1 अकाउंट ओपेन करने के दौरान ही सभी दस्‍तावेज सबमिट कर चुके होते हैं। हालांकि खाता ओपेन करने के दौरान सब्‍सक्राइबर को रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म, पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ और उम्र का पहचान पत्र देना होता है।

टियर-2 अकाउंट में कितना निवेश

NPS tier-II अकाउंट के तहत मिनिमग 1000 रुपये और अधिकतम अमाउंट निवेश की कोई भी सीमा नहीं होती है। आप अपने हिसाब से अधिकतम पैसों का निवेश कर सकते हैं।

NPS टियर-2 अकाउंट में टैक्‍स सेविंग

एनपीएस टियर- I खाते के विपरीत एनपीएस टियर- 2 खाता कर छूट नहीं देता है क्योंकि फंड एक विशिष्ट अवधि के लिए लॉक नहीं होते हैं। अजित कुमार ने कहा कि “हालांकि आप वित्त वर्ष 2020-21 में लॉक-इन अवधि वाले एनपीएस टियर-2 खातों पर कर का दावा कर सकते हैं।

क्‍या है निकासी का नियम

अजित कुमार ने बताया कि एनपीएस टियर-2 अकाउंट से अपनी धनराशि निकालने के लिए आपको आवश्यक विवरण भरना होगा और संबंधित दस्तावेजों के साथ निकासी के लिए UOS-S12 फॉर्म जमा करना होगा। अधिकतम 3 कार्य दिवसों में ग्राहक के खाते में धनराशि स्थानांतरित कर दी जाती है।सब्सक्राइबर बिना पेनल्टी फीस के पैसे निकाल सकता है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.