ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार की इस स्‍कीम में मात्र 55 रुपए का निवेश कर कर सकते हैं 36 हजार रुपए की कमाई, जानि‍ए कैसे

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल में कई योजनाएं शुरू की हैं। जिसमें कुछ निवेश योजनाएं भी हैं, जिनमें निवेश करने से आम लोगों को काफी फायदा होता है। आज हम आपको ऐसी की योजना करने के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना।

नसीब वाले PM से जिंदगी में मजा आ रहा है ना – पीएम मोदी के वायरल वीडियो पर आ रहे ऐसे कमेंट (फाइल फोटो – पीटीआई)

मौजूदा कोरोना के दौर में सभी को आपने भविष्‍य की चिंता सताने लगी है। फ‍िर चाहे उसकी महीने की कमाई लाखों में हो, या फ‍िर रोज की दिहाड़ी पर काम करना हो। मोटी सैलरी पाने वालों के लिए ऑप्‍शन की कोई कमी नहीं है। लेकिन असंगठ‍ित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए सरकार की ओर से ऐसी स्‍कीम चालू की हुई है जो छोटे से निवेश से हर महीने पेंशन पा सकते हैं। ताकि उन्‍हें किसी के सामने हाथ ना फैलाना पड़े।

इस स्‍कीम का नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना। इस योजना को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुरू क‍िया गया था। जिसमें रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी प्रकार के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को शामिल किया गया। इस योजना में निवेश कर वो अपने बुढ़ापे को संवार सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं इस योजना के बारे में।

55 रुपए का निवेश और मिलेंगे 36000 रुपए : अगर कोई 18 वर्ष की आयु में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में निवेश शुरू करता है और तो उसे इस योजना में 55 रुपए जमा करने होंगे। वहीं दूसरी ओर नि‍वेश करने वाले की उम्र 40 हो चुकी है तो उसे प्रत्‍येक माह 200 रुपए का निवेश शुरू करना होगा। 60 की उम्र पार करने के बाद उन्‍हें पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। यह पेंशन3000 रुपए प्रति माह और सालाना 36 हजार रुपए की होगी।

किन लोगों को मिलेगा फायदा : – इस स्कीम में आवेदन करने वाले के पास सेविंग अकाउंट और आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
– स्कीम में कोई भी अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ कामगर जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और दूसरी स्‍कीम का फायदा ना ले रहा हो जुड़ सकता है।
– इस स्कीम में आवेदन करने वालों की प्रति माह आय 5 हजार से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए।

इस तरह से कर सकते हैं स्‍कीम में आवेदन : – इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर में रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा।
– भारत सरकार ने योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है।
– सीएससी में पोर्टल पर श्रमिक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।
– इन सेंटर्स से ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।
– रजिस्ट्रेशन के लिए श्रमिक अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा।
– साथ ही सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, तभी उसके बैंक खाते से पेंशन के लिए पैसा कटेगा।

Next Stories
1 7th Pay Commission : लाखों कर्मचारियों लिए बड़ी खुशखबरी, प्रमोशन का रास्‍ता साफ, जानिए कब मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी
2 पर्सनल लोन पर कैसे मिलती है इनकम टैक्‍स पर छूट, इस तरह से कर सकते हैं क्‍लेम
3 सरकार की इस योजना में रोज 34 रुपए बचाएंगे तो बन जाएंगे 26 लाख रुपए
ये पढ़ा क्या?
X