पोस्‍ट ऑफि‍स की इस स्‍कीम में हर महीने होती है कमाई, नहीं लगता टीडीएस, इतना करना होगा निवेश

पोस्‍ट ऑफ‍िस की एमआईएस स्‍कीम में सालाना 6.6 फीसदी का ब्‍याज दिया जाता है। इस अकाउंट में कोई भी एक व्‍यक्‍त‍ि 4.5 लाख रुपए से ज्‍यादा निवेश नहीं कर सकता।

post office MIS
पोस्‍ट ऑफ‍िस की एमआईएस स्‍कीम में सालाना 6.6 फीसदी का ब्‍याज दिया जाता है। (Photo By Indian Express Archive)

पोस्‍ट ऑफ‍िस की ओर से मंथनी इनकम स्‍कीम यानी एमआईएस योजना की शुरुआत की हुई है। यह निवेशकों को अकाउंट टेन्‍योर के दौरान ब्याज के रूप में हर महीने कमाई कराती है। ब्याज दर सरकार द्वारा समय-समय पर तय की जाती है और यह कम जोखिम वाली योजना है। आइए आपको भी बताते हैं कि आप इस योजना में किस तरह से निवेश कर सकते हैं।

क्‍या है एलिजिबिलिटी
कोई वयस्क अकेले या संयुक्त रूप से, अभिभावक (नाबालिग की ओर से) या 10 वर्ष से अधिक उम्र का नाबालिग उनके नाम पर एमआईएस खाता खोल सकता है। नॉन इंडीविजुअल्‍स के लिए एमआईएस में अकाउंट नहीं खोल सकता है।

राशि
एमआईएस अकाउंट 1,000 रुपए और उसके बाद 100 रुपए के गुणकों में खोला जा सकता है। एक अकाउंट में 4.5 लाख रुपए तक और ज्‍वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। खाता खोलने की तिथि से एक माह पूर्ण होने पर अकाउंट की मेच्‍योरिटी अवधि तक ब्याज मिलता है।

यहां खोल सकते हैं अकाउंट
पोस्‍ट ऑफ‍िस में जाकर एक सामान्‍य अकाउंट फॉर्म भरकर एमआईएस अकाउंट खोल सकते हैं। इस अकाउंट को खोलने के लिए पहचान पत्र, अड्रेस प्रूफ, केवाईसी डॉक्‍युमेंट्स की जरुरत होती है। आवेदन करने के दौरान आपको चेक भी देना होगा।

अकाउंट बंद होने पर
एमआईएस अकाउंट खोलने की तारीख से पांच साल के लिए वैध है। खाता खोलने की तिथि से एक वर्ष की समाप्ति से पहले अकाउंट बंद नहीं किया जा सकता है। अगर अकाउंट एक साल बाद लेकिन 3 साल से पहले बंद कर दिया जाता है, तो 2 फीसदी की कटौती की जाएगी। 3 साल बाद लेकिन खोलने की तारीख से 5 साल पहले रुपए निकालने पर प्रिंसीपल अमाउंट से 1 फीसदी की कटौती की जाएगी।

इन बातों का रखे ध्‍यान

  • किसी व्यक्ति के सभी एमआईएस खातों में कुल 4.5 लाख रुपए की सीमा को पार नहीं किया जा सकता है। हालांकि, इसमें नाबालिग की ओर से खोला गया खाता शामिल नहीं है।
  • सभी संयुक्त धारकों का निवेश में बराबर हिस्सा होता है।
  • यदि खाताधारक मासिक ब्याज का दावा करने में विफल रहता है तो कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा।
  • एमआईएस अकाउंट में आपको 6.6 फीसदी का ब्‍याज दिया जाता है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट