Kisan Credit Card : घर बैठे मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड, इस बैंक ने शुरू की सुविधा, जानिए कैसे करना होगा अप्लाई

किसानों के फायदे के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना को केसीसी से लिंक कर दिया है। जिसमें किसानों को 4 फीसदी की ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है।

Kisan Credit Card, PM Kisan Samman Nidhi,
केसीसी से किसानों को लोन 2 फीसदी से शुरू होकर 4 फीसदी तक की दर पर आसानी से मिल जाता है।

Kisan Credit Card : किसान क्रेडिट कार्ड खेती करने वाले किसानों के लिए बहुत उपयोगी है। खेती के समय किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से किसानों को बीज और खाद खरीदने के लिए आसानी से पैसा मिल जाता है। अभी तक किसानों को KCC बनवाने के लिए बैंकों के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ऑनलाइन केसीसी देने की सुविधा शुरू की है।

KCC को पीएम किसान सम्मान निधि से किया लिंक – किसानों के फायदे के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना को केसीसी से लिंक कर दिया है। जिसमें किसानों को 4 फीसदी की ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। वहीं पीएम किसान सम्मान निधी के लाभार्थियों के लिए केसीसी अप्लाई करना पहले के मुकाबल काफी आसान हो गया है।

SBI में ऑनलाइन केसीसी अप्लाई – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने किसानों की सहूलियत के लिए एसबीआई केसीसी ऑनलाइन सर्विस शुरू की है। जिसमें किसान एसबीआई के योनो ऐप पर योनो कृषि प्लेटफॉर्म पर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। वहीं आवेशन के बाद बैंक के रिव्यू प्रोसेस के बाद किसानों को केसीसी जारी कर दिया जाता है।

YouTube Poster

ऑनलाइन अप्लाई करने का स्टेप्स

>> एसबीआई योनो ऐप डाउनलोड करें
>> https://www.sbiyno.sbi/index.html पर लॉगिन करें
>> इसके बाद योनो कृषि पर जाएं
>> इसके बाद Khata पर जाएं
>> केसीसी रिव्यू सेक्शन पर जाएं
>> अब अप्लाई पर क्लिक करें

यह भी पढ़ें: ‘FAARMS’ ने मुकेश अंबानी की Reliance General Insurance से मिलाया हाथ, ऐप से किसानों को देगा यह बीमाhttps://www.youtube.com/watch?v=YPgV6j7jwlg

4 फीसदी पर मिलता है लोन – खेती के उपयोग के लिए केसीसी से किसानों को लोन 2 फीसदी से शुरू होकर 4 फीसदी तक की दर पर आसानी से मिल जाता है। इस पैसे के जरिए किसान खाद, बीज और कीटनाशन खरीद सकते हैं। सरकार ने इस योजना की शुरुआत किसानों को साहूकारों के कर्ज के जाल से बचाने के लिए शुरू की थी। जिसके बाद से ही किसान इसका फायदा उठा रहे हैं। आपको बता दें कोरोना काल में ही सरकार ने 2 करोड़ केसीसी जारी किए। जिसमें छोटे किसानो का इसका फायदा दिया गया।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.