scorecardresearch

हेल्थ इंश्योरेंस रिन्यू कराते समय इन बातों को रखें जरूर ध्यान, नहीं तो बाद में हो सकती है परेशानी

हेल्थ पॉलिसी को हमेश एक्सपार्य होने से पहले रिन्यू करा लेना चाहिए। क्योंकि अगर आप पॉलिसी को एक्सपार्य होने के बाद रिन्यू कराते है तो कवर की अवधि के दौरान प्राप्त होने वाले बेनिफिट नहीं मिलेंगे।

health insurance, health policy renewal,
हेल्थ पॉलिसी को हमेश एक्सपार्य होने से पहले रिन्यू करा लेना चाहिए।

हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत हमेशा लोगों को रहती है। लेकिन कोरोना महामारी में हेल्थ इंश्योरेंस लेने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। गाड़ी या किसी दूसरे इंश्योरेंस की तरह समय-समय पर हेल्थ इंश्योरेंस रिन्यू कराना होता है। अगर आप भी जल्द ही अपना और परिवार का हेल्थ इंश्योरेंस रिन्यू कराने वाले हैं तो इन बातों को जरूर ध्यान रखें। वरना आपको बताद में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

बीमा राशि का करें सही चुनाव – हेल्थ पॉलिसी कराते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि, पहले जो आपने पॉलिसी ली है उसमें कितने रुपये तक के इलाज की सुविधा थी। अगर जरूरी हो तो इस लिमिट को बढ़ाने की कोशिश करें। क्योंकि कई बार बीमारी का इलाज कराते समय ज्यादा पैसा खर्च हो जाता है। इसलिए अपनी हेल्थ कंडीशन को ध्यान में रखकर बीमार की राशि का चुनाव करें।

टॉप-अप प्लान – हेल्थ इंश्योरेंस कई बार सीमित बीमारी को कवर करते है। लेकिन अगर आपको लगाता है कि, किसी गंभीर बीमारी को भी इस पॉलिसी में कवर करना जरूरी है तो आप आपनी हेल्थ पॉलिसी में टॉप-अप प्लान भी ले सकते हैं।

नई बीमारियां – अगर आपने अपने परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लिया है कि और खुदा ना खास्ते परिवार के किसी सदस्य को कोई नई बीमारी हो जाए तो इसकी जानकारी रिन्यूअल के दौरान बीमा कंपनी को जरूर दें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं आगे चलकर आपको क्लेम फाइल करते समय परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: LIC के इस पॉलिसी में निवेश पर मिलेगा 20 लाख का फंड़, बस 252 रुपए का करना होगा निवेश

एक्सपार्य होने से पहले कराय रिन्यू – हेल्थ पॉलिसी को हमेश एक्सपार्य होने से पहले रिन्यू करा लेना चाहिए। क्योंकि अगर आप पॉलिसी को एक्सपार्य होने के बाद रिन्यू कराते है तो कवर की अवधि के दौरान प्राप्त होने वाले बेनिफिट नहीं मिलेंगे।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट