कुछ इस तरह से कमाई करते हैं जयंत चौधरी और उनकी पत्‍नी, बांड और शेयरों लगाया है करोड़ों रुपया

राष्‍ट्रीय लोकदल के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिं‍ह पौते जयंत चौधरी और उनकी पत्‍नी चारू चौधरी ने शेयर्स, बांड और डिबेंचर्स में करोड़ों रुपयों का निवेश किया हुआ है। आइए आपको भी बताते हैं कि वो किस तरह की कमाई करते हैं।

Jayant Chaudhary, Charu Chaudhary
जयंत चौधरी और उनकी पत्‍नी चारू चौधरी ने बांड और शेयरों में करोड़ों रुपया लगाया है। ( Photo By Twitter Handle @ankitmalikrld )

देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पौते और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजीत सिंह बेटे जयंत चौधरी के पास करोड़ों रुपयों की संपत्‍त‍ि है। उनकी पत्‍नी चारू चौधरी भी करोड़पति हैं। भले ही वो लोकसभा का चुनाव हार गए हों, लेकिन अपने इलाके में कई तरह के काम कराते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि जयंत चौधरी और उनकी पत्‍नी कमाई कैसे करते हैं।

वास्‍तव में उन्‍होंने कई पर्सनल फाइनेंस स्‍कीम में निवेश किया हुआ है। जयंत चौधरी और उनकी पत्‍नी ने बांड, शेयर्स और डिबेंचर्स में करोड़ों रुपयों का निवेश किया हुआ है। वहीं सरकारी स्‍कीम में भी निवेश किया हुआ है। इन सबकी जानकारी उन्‍होंने 2019 लोकसभा चुनावों के दौरान चुनाव आयोग को एफ‍िडेविट दिया था। आइए आपको भी बताते हैं उन्‍होंने कहां कितना निवेश किया हुआ है।

जयंत चौधरी और उनकी ने यहां लगाया है करोड़ों : जयंत चौधरी की ओर से अपने एफ‍िडेवि‍ट में बताया था कि उन्‍होंने बांड, शेयर्स और डिबेंचर्स में 88.40 लाख रुपए का निवेश किया है। वहीं उनकी पत्‍नी चारू सिंह ने 1.92 करोड़ रुपए से ज्‍यादा निवेश इन एसेट्स में लगाया हुआ है। उनपर दो आश्रितों के नाम से भी एक करोड़ रुपए से ज्‍यादा का निवेश बांड, डिबेंचर्स और शेयर्स में किया हुआ है। यानी इन एसेट्स में इनका निवेश 3.81 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का है।

एनएसएस और पोस्‍टल सेव‍िंग में निवेश : जयंत चौधरी और उनकी पत्‍नी सरकारी योजनाओं में भी निवेश किया हुआ है। पोस्‍टल और एनएसएस योजनाओं में जयंत चौधरी का निवेश 3,17,807 रुपए का है। जबकि उनकी पत्‍नी ने 2,66,482 रुपए निवेश किया हुआ है। जबकि उन्‍होंने एलआईसी और बाकी सरकारी योजनाओं में निवेश नहीं किया हुआ है।

बैंकों में भी जमा है लाखों रुपया : वहीं चौधरी दंपति ने बैंकों में भी लाखों रुपया जमा किया हुआ है। जयंत चौधरी ने बैंक, फाइनेंश‍ियल इंस्‍टीट्यूशंस और नॉन बैंकिंग इंस्‍टीट्यूशंस में 33.44 लाख रुपया जमा किया हुआ है। जबकि उनकी पत्‍नी चारू 24.80 लाख रुपए जमा किया हुआ है। आपको बता दें क‍ि जयंत चौधरी के पास अकेले 10.74 करोड़ रुपए है। जबकि उनकी पत्‍नी 3.15 करोड़ रुपए की संपत्‍त‍ि है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
7th Pay Commission: सरकार ने इनके लिए पेंशन में की भारी बढ़ोत्तरी, जानें कितना फायदाsamudrik shastra, money, moles meaning, lucky moles, body moles, astrology
अपडेट