31 दिसंबर तक फाइल करना है ITR, बच्चों की पढ़ाई के खर्च और एजुकेशन लोन पर मिलेगी टैक्स में छूट, जानिए सबकुछ

बच्चों की पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन लिया है। तो इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80E के तहत टैक्स में छूट मिलेगी। लेकिन इसके लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।

Income Tax, Education Loan, Education Expenses
एजुकेशन लोन से इनकम टैक्स में मिलेगी छूट।

फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2021 है। जिसके आगे बढ़ने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है। अगर आप भी जल्द इनकम टैक्स रिटर्न भरने का प्लान कर रहे हैं और उसमें आप छूट पाना चाहते हैं। तो आपको अपने बच्चों की पढ़ाई पर होने वाले खर्च और एजुकेशन लोन से इनकम टक्स में छूट मिल सकती है। आइए जानते हैं कि, बच्चों की पढ़ाई पर होने वाला खर्च या उनके लिए लिया गया एजुकेशन लोन इनकम टैक्स में छूट दिलाने में कैसे मददगार होता है।

एजुकेशन पर होने वाले खर्च से मिलेगी इनकम टैक्स में छूट – आप अपने दो बच्चों की पढ़ाई पर होने वाले खर्च को इनकम टैक्स में छूट के तौर पर ले सकते हैं। इसके लिए आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत 1 लाख 50 हजार रुपये तक की छूट मिल सकती है। वहीं अगर आपके दो से ज्यादा बच्चे हैं तो आप किन्ही भी दो बच्चों की पढ़ाई पर होने वाले खर्च को इनकम टैक्स में छूट के लिए यूज कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन के ब्याज पर भी मिलेगी टैक्स में छूट – अगर आपने बच्चों की पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन लिया है। तो इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80E के तहत टैक्स में छूट मिलेगी। लेकिन इसके लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। जिसमें किसी महिला या उसके पति या बच्चों द्वारा हायर एजुकेशन (भारत या विदेश में) के लिए बैंक या वित्तीय संस्थान से लिया जाना चाहिए।

इस कटौती का दावा उस वर्ष से शुरू कर सकता है जिसमें लोन चुकाना शुरू हो जाता है और अगले 7 सालों तक या लोन चुकाने से पहले, जो भी पहले हो, तब तक छूट ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स में पाना चाहते हैं छूट! तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश

2 बच्चों के एजुकेशन लोन पर भी मिलेगी टैक्स में छूट – अगर आप 2 बच्चों के लिए एजुकेशन लोन लेते हैं। तो इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80E के तहत दोनों के लिए एजुकेशन लोन की ब्याज पर टैक्स में छूट का लाभ ले सकते हैं। इसमें अधिकतम टैक्स छूट की कोई सीमा नहीं है।

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स रिटर्न में नहीं दी दिवाली पर मिले गिफ्ट्स की जानकारी तो लगेगा जुर्माना, जानिए सबकुछ

अगर दोनों के लिए आपने 10% ब्याज पर 10-10 लाख का लोन लिया है, तो कुल 20 लाख रुपए का सालाना ब्याज 2 लाख रुपए बनता है। आपको इस पूरे 2 लाख के ब्याज पर टैक्‍स छूट का लाभ मिलेगा। यानी आपकी कुल टैक्सेबल इनकम में से यह राशि माइनस हो जाएगी।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट