बाजार में तेजी की वजह से चार दिनों में निवेशकों को हुआ 6 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा का फायदा

शेयर बाजार में लगातार तेजी का माहौल बना हुआ है। जिसकी वजह से निवेशकों में लगातार उत्‍साह देखने को मिल रहा है। बीते चार कारोबारी सत्रों में निवेशकों की झोली में 6 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा आ चुके हैं।

Share Market Return
बीते चार दिनों से शेयर बाजार तेजी की वजह से निवेशकों को 6 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा का फायदा हुआ है। (Photo By Indian Express Archive)

सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों सूचकांक रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच चुके हैं। आज भी कई स्‍टॉक रिकॉर्ड लेवल पर है। जिसका फायदा निवेशकों को मिल रहा है। बीते चार कारोबारी दिनों में निवेशकों की झोली में 6 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा आ चुका है। आंकड़ों की मानें तो आज सेंसेक्‍स करीब 150 अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं चार दिनों में सेंसेक्‍स में एक हजार अंकों से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिल चुकी है। वहीं दूसरी ओर शेयर बाजार में लिस्‍टेड बड़ी कंपन‍ियों को भी काफी फायदा हुआ है। रिलायंस, टाटा ग्रुुप और गौतम अडानी कंपन‍ियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली है।

निवेशकों को हुआ मोटा फायदा
बीते चार कारोबारी दिनों में शेयर बाजार निवेशकों को 6 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा का फायदा हुआ है। शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्‍स का मार्केट कैप बाजार निवेशकों के फायदे जुड़ा हुआ होता है। जब भी इसमें इजाफा देखने को मिलता है तो निवेशकों को फायदा और गिरावट आती है तो निवेशकों को नुकसान होता है। बीते चार दिनों में सेंसेक्‍स के मार्केट कैप में 6,09,840.74 करोड़ रुपए का इजाफा देखने को मिला है। जिसकी वजह से सेंसेक्‍स का कुल मार्केट कैप बढ़कर 2,68,30,387.79 करोड़ रुपए पर पहुंच गया।

बड़ी कंपनियों को हुआ बड़ा फायदा
वहीं दूसरी ओर शेयर बाजार में लिस्‍टेड बड़ी कंपनि‍यों को जमकर फायदा हुआ है। टाटा ग्रुप की टीसीएस, टाटा मोटर्स, टाटा पॉवर, नाल्‍को के शेयरों में 10 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिली है। जबकि रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों की बात करें तो रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में चार दिनों में करीब 4 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है। अडानी ग्रुप की कंपनि‍यों में तेजी का माहौल बना हुआ है।

शेयर बाजार में तेजी
आज भी शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुआ है। बीएसई से मिले आंकड़ों के अनुसार 148.53 फीसदी की तेजी के साथ 60284.31 अंकों पर बंद हुआ। जोकि 60331.74 अंकों पर दिन की ऊंचाई पर पहुंच गया। वहीं दूसरी ओर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 50 46 अंकों की तेजी के साथ 17991.95 अंकों पर बंद हुआ है। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान 18008.65 अंकों के साथ रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंचा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट