मुंबई की रियल एस्‍टेट कंपनी से निवेशकों को हुआ बड़ा फायदा, एक साल में दिया 700 फीसदी का रिटर्न

मुंबई बेस्‍ड अरिहंत सुपरस्‍ट्रक्‍चर्स लिमिटेड भी ऐसी कंपन‍ियों में से एक है। जिसका शेयर एक साल में डबल डिजिट से ट्रिपल डिजि‍ट पर ही नहीं पहुंचा बल्‍कि मालामाल भी किया। आंकड़ों के अनुसार इस कंपनी का शेयर एक साल में 700 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दे चुका है।

Real Estate
आवासों की बिक्री में साल दर साल के आधार पर 113 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। (Photo By Indian Express Archive)

जब से बैंकों और कुछ राज्‍य सरकारों ने होम लोन की ब्‍याज दरों और स्‍टांप ड्यूटी में कमी की है तब से रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में थोड़ी तेजी देखने को मिल रही है। तमाम रियल एस्‍टेट एजेंसी पॉजिटिव रिपोर्ट की ओर ही इशारा कर रही हैं। जिसका असर रियल एस्‍टेट कंपनियों के शेयरों में भी देखने को मिल रहा है। मुंबई बेस्‍ड अरिहंत सुपरस्‍ट्रक्‍चर्स लिमिटेड भी ऐसी कंपन‍ियों में से एक है। जिसका शेयर एक साल में डबल डिजिट से ट्रिपल डिजि‍ट पर ही नहीं पहुंचा बल्‍कि मालामाल भी किया। आंकड़ों के अनुसार इस कंपनी का शेयर एक साल में 700 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दे चुका है। आज भी कंपनी के शेयरों में 5 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है।

एक साल में 700 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न
अरिहंत सुपरस्‍ट्रक्‍चर्स लिमिटेड के शेयरों ने बीते एक साल में जबरदस्‍त रिटर्न दिया है। बीएसई प्राप्‍त आंकड़ों के अनुसार कंपनी का शेयर 7 अक्‍टूबर 2020 को 22.35 रुपए पर था, जो आज 182.90 रुपए पर पहुंच गया है। इस दौरान कंपनी के शेयरों में 718 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है। अगर बात मौजूदा साल की करें तो एक जनवरी को कंपनी का शेयर प्राइज 29.75 रुपए पर था। जिस हिसाब से कंपनी के शेयरों में 500 फीसदी से ज्‍यादा तेजी देखने को मिल चुकी है।

50 हजार के बन गए 4 लाख
छोटे निवेशकों को ऐसे ही छोटे शेयरों की तलाश रहती है जो कम समय में ज्‍यादा रिटर्न दे सके। अरिहंत सुपरस्‍ट्रक्‍चर्स लिमिटेड का शेयर भी इस तरह का साबित हुआ है। जिसने एक साल में जबरदस्‍त रिटर्न दिया है। अगर किसी ने एक साल पहले 22.35 रुपए के हिसाब से 50 हजार रुपए का निवेश किया होता तो आज उसकी वैल्‍यू 4 लाख रुपए हो गई होती। वहीं दूसरी ओर अगर कि‍सी ने इस साल की शुरुआत में 50 हजार रुपए का निवेश किया होता तो उसकी वैल्‍यू 3 लाख रुपए से ज्‍यादा हो गई होती।

आज भी 5 फीसदी की तेजी
आज भी इस शेयर में 5 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है। आंकड़ों के अनुसार कंपनी के शेयरों की शुरुआत 182.90 रुपए से ही हुई थी। मौजूदा समय में कंपनी का शेयर 4 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी 179.30 रुपए पर कारोबार कर रहा है। आपको बता दें कि बीते चार कारोबारी सत्रों में कंपनी का शेयर 24 फीसदी का उछाल ले चुका है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में कंपनी के शेयरों में और तेजी देखने को मिल सकती है।

एक्‍सपर्ट की सलाह से करें निवेश
स्‍टॉक मार्केट में निवेश उतना सहज नहीं है, जितना आम निवेशक समझते हैं। उसके लिए आपको सेबी से रजिस्‍टर्ड एक्‍सपर्ट से सलाह करना जरूरी है। उसके बिना अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपको अपनी रकम गंवानी भी पड़ सकती है। वहीं दूसरी ओर जिस भी आप स्‍टॉक में रुपया लगा रहे हैं, उसमें लांग टर्म तक निवेश करना जारी रखें। ताकि रिटर्न बेहतर मिल सके।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट