दो घंटों में निवेशकों ने कमाए 3 लाख करोड़, मुकेश अंबानी की रिलायंस भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर

आज शेयर बाजार में जबरदस्‍त तेजी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से निवेशकों को दो घंटे के कारोबार से करीब 3 लाख करोड़ रुपए यानी हर मिनट में 5 हजार करोड़ रुपए का फायदा देखने को मिला है। वहीं रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।

Investors Earning
आज शेयर बाजार निवेशकों को दो घंटे के कारोबार में करीब 3 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। (Photo By Indian Express Archive)

आज शेयर बाजार में चौतरफा तेजी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से निवेशकों को अच्‍छी कमाई हो रही है। अगर बीते दो घंटे कारोबार की बात करें तो करीब 3 लाख करोड़ रुपए की कमाई हो चुकी है। जबकि रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिल रही है। दूसरी ओर टाटा ग्रुप की कुछेक कंपनियों को छोड़ कर सभी कंपनि‍यों में तेजी का माहौल बना हुआ है। वहीं अडानी ग्रुप की कंपन‍ियों में तेजी का देखने को मिल रही है।

निवेशकों पर मेहरबान हुआ बाजार
आज शेयर बाजार निवेशकों पर मेहरबान होता हुआ दिखाई दे रहा है। मौजूदा समय में शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्‍स 725 अंकों की तेजी के साथ 59500 अंकों पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है। जबकि आज सेंसेक्‍स 59113 अंकों पर ओपन हुआ था और 59548 अंकों के साथ दिन के हाई पर पहुंचा। आपको बता दें क‍ि शुक्रवार को सेंसेक्‍स गिरावट के साथ बंद होकर 58765 अंकों पर पहुंच गया था।

निवेशकों को हर मिनट पर 5 हजार करोड़ का फायदा
आज शेयर बाजार के निवेशकों को जबरदस्‍त फायदा हुआ है। सेंसेक्‍स से मिले आंकड़ों के अनुसार 11 बजकर 15 मिनट पर बीएसई का मार्केट कैप 2,62,58,754.65 करोड़ रुपए था, जबकि शुक्रवार को जब बाजार बंद हुआ था तो बीएसई का मार्केट कैप 2,59,60,495.35 करोड़ रुपए था। इसका मतलब यह है कि मार्केट कैप में दो घंटों के कारोबार में करीब 3 लाख करोड़ रुपए का इजाफा देखने को मिला है। यही निवेशकों का फायदा है। इसका मतलब है कि निवेशकों को दो घंटे में हर मिनट में करीब 5000 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है।

मुकेश अंबानी की रिलायंस रिकॉर्ड लेवल पर
वहीं आज मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का शेयर प्राइस रिकॉर्ड लेवल पर आ गया। कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर प्राइस करीब दो फीसदी की तेजी के साथ 2574.65 रुपए के साथ ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। मौजूदा समय में कंपनी का शेयर प्राइस 44.50 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है। इसका मतलब ये है कि किसी के पास कंपनी के 1000 शेयर हैं तो उसे आज कंपनी से 44500 रुपए का फायदा हो चुका है। जबकि आज कंपनी का शेयर 2550 रुपए पर खुला था।

अडानी और टाटा ग्रुप की कंपन‍ियों में भी तेजी
वहीं दूसरी ओर अडानी ग्रुप की कंपन‍ियों के शेयरों में भी तेजी देखने को मिल रही है। अडानी ट्रांसमिशन, अडानी पोर्ट, अडानी ग्रीन, अडानी टोटल, अडानी पॉ‍वर, अडानी इंटरप्राइजेज आदि के शेयरों में तेजी का महौल बना हुआ। वहीं दूसरी ओर टाटा ग्रुप की कंपन‍ियों में कुछेक को छोड़ दिया जाए तो सभी में तेजी है। टीसीएस में करीब 2 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। वहीं बाबा रामदेव की कंपनी रुच‍ि सोया में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट