scorecardresearch

LIC की कन्‍यादान पॉलिसी में हर दिन के निवेश पर मिलेगा मोटा पैसा, पा सकते हैं 27 लाख के आसपास की रकम

यह स्कीम एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी (Jeevan Lakshya Scheme) का कस्टमाइज्ड वर्जन है, लेकिन कंपनी इसे कन्यादान पॉलिसी के नाम से बेचती है।

LIC Policy Plan
LIC की कन्‍यादान पॉलिसी में हर दिन के निवेश पर मिलेगा मोटा पैसा, पा सकते हैं 27 लाख के आसपास की रकम (File Photo)

जीवन बीमा निगम पॉलिसी लोगों के लिए कई फायदे लेकर आती है। इसके कई पॉलिसी पर निवेशकों को बीमा लाभ के साथ ही मोटी रकम भी दी जाती है। इसी तरह की एक स्‍कीम एलआईसी कन्‍यादान पॉलिसी है। जिसका उद्देश्‍य बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी के लिए माता-पिता को बचत उपलब्‍ध कराता है। इसके मैच्‍योरिटी पूरी होने पर मोटी रकम मिलती है। यह स्कीम एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी (Jeevan Lakshya Scheme) का कस्टमाइज्ड वर्जन है, लेकिन कंपनी इसे कन्यादान पॉलिसी के नाम से बेचती है।

यह स्‍कीम छोटे से लेकर बड़ी रकम वालों को लिए फायदेमंद हो सकती है। इसमें फिक्‍स्‍ड इनकम के साथ सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है। इस स्‍कीम के तहत अगर कोई हर दिन 125 रुपये जमा करता है तो मैच्‍योरिटी पर उसे 27 लाख रुपये मिलेंगे। इस स्‍कीम की खास बात है कि यह 25 साल के लिए है, लेकिन आपको 22 साल तक ही मैच्‍योरिटी जमा करनी होती है। अगर इस बीच में बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाती है तो कोई भी प्रीमियम नहीं देना होता है। इसके साथ ही बेटी को पॉलिसी बचे हुए सालों के दौरान हर साल सम अश्योर्ड का 10 फीसदी मिलेगा। इस पॉलिसी के तहत 2 साल के बाद लोन भी लिया जा सकता है। साथ में टैक्‍स का भी फायदा दिया जाता है।

पिता के मौत के बाद चलती रहेगी स्‍कीम
अगर पिता की मौत हो जाती है तो पॉलिसी का लक्ष्य किसी भी हाल में समाप्त नहीं होता है। इस कारण यह कहा जा सकता है कि इस पॉलिसी में बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाने पर परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। इसके साथ ही 10 फीसद का सम एश्‍योर्ड मिलेगा। इस स्कीम के लिए पॉलिसी टर्म 13-25 सालों का है। जिसमें प्रीमियम मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर जमा किया जा सकता है। इसके तहत 18 साल से 50 साल के बीच की उम्र दी गई है। जबकि मैक्सिमम मैच्योरिटी की उम्र 65 वर्ष है।

यह भी पढ़ें: घर बैठे आसानी से ऑडर्र करें PVC Aadhar Card, जानिए अप्‍लाई और स्‍टेटस चेक करने का तरीका

कैसे मिलेंगे 27 लाख रुपये
अगर कोई व्‍यक्ति इस योजना के तहत 10 लाख का सम अश्योर्ड लेता है तो उसके लिए एक्सिडेंटल बेनिफिट राइडर के साथ सालाना प्रीमियम 43011 रुपये, छमाही प्रीमियम 21738 रुपये, तिमाही प्रीमियम 10986 रुपये व 3663 रुपये बनेगा। यानी कि हर दिन का 125 रुपये के आसपास की बचत करनी होगी। जिसके बाद आपको 25 साल बाद 27 लाख के आसपास की रकम मिलेगी।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट