ताज़ा खबर
 

एलआईसी की इस योजना में रोज करें 150 रुपए का निवेश, बेटा नौकरी करने से पहले बन जाएगा लखपति

मौजूदा समय में लोगों का ऐसी निवेश योजनाओं की ओर रुझान बढ़ा है जिसमें बच्‍चों के जन्‍म के साथ फ्यूचर सिक्‍योर होता है। एलआईसी की ऐसी निवेश योजना है जिसमें निवेश कर आप अपने बच्‍चे का फ्यूचर आराम से सिक्‍योर कर सकते हैं।

बच्चों की ऑनलाइन कक्षाओं को इस तरह बनाएं मजेदार (फोटो क्रेडिट- Getty Images)

कोरोना काल में फ्यूचर सिक्‍योर करने की इच्‍छा सभी में जगी है। कई लोग अपने रिटायरमेंट प्‍लानिंग कर अपना फ्यूचर सिक्‍योर कर रहे हैं तो कई लोग अपनी बेटी शादी या बच्‍चों की पढ़ाई के लिए निवेश योजनाओं में रुपया लगा रहे हैं। तो कुछ ऐसे भी पेरेंट्स जो अपने बच्‍चों का फ्यूचर सिक्‍योर करने के लिए निवेश योजनाओं में रुपया लगा रहे हैं। एसी की योजना का नाम है एलआईसी की न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान योजाना।

न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान की सबसे बड़ी खासियत यही है कि इसमें निवेश करते रहने से आपका बेटा बड़ा होने तक लखपति बन जाएगा। बस आपको रोज के हिसाब से 150 रुपए जमा करने होंगे। बड़ा होने तक आपके बच्‍चों को रुपयों की कमी नहीं होगी। उन रुपयों से वो अपना खुद का कारोबार तक शुरू कर सकता है।

आखिर क्‍या है पॉलिसी : एलआईसी की न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान पॉलिसी 25 वर्षों के लिए खरीदी जाती है। साथ ही मैच्‍योरिटी की रकम किस्‍तों में मिलती है। सबसे पहली किस्‍त बच्‍चे के 18 साल के होने पर दी जाती है। दूसरी 20 साल की उम्र होने पर और तीसरी बार 22 साल की उम्र होने पर भुगतान होता है। जानकारी के अनुसार पॉलिसी होल्‍डर मनी बैक टैक्स के तौर पर बीमित राशि का 20-20 फीसदी दिया जाता है। जब बच्‍चा 25 साल का हो जाता है जो उसे पूरी रकम वापस मिल जाती है। बची हुई रकम को 40 फीसदी रकम बोनस के साथ दिया जाता है।

रोज 150 रुपए का करना होगा निवेश : इस योजना में आपको सालाना 55000 रुपए का प्रीमियम देना होता है। यानी आपको 25 साल तक 14 लाख रुपए तक जमा कराने होंगे। जबकि पॉलिसी की मैच्‍योरिटी के बाद आपको 9 लाख रुपए मिलते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह नियम तभी लागू होगा जब पॉलिसी होल्‍डर की मृत्‍यू ना हो। अगर आप रुपए वापस नहीं लेना चाहते हैं तो मैच्‍योरिटी के दिन आपको ब्‍याज के साथ रुपया मिल जाएगा।

एलआईसी पॉलिसी की खासियत : – पॉलिसी लेने के लिए बच्‍चे की उम्र जीरो से 12 साल तक होना जरूरी है।
– 60 फीसदी रुपया किस्‍तों में और 40 फीसदी मैच्‍योरिटी के वक्‍त बोनस के साथ मिलता है।
– कम से कम 1,00,000 रुपए की पॉलिसी ली जा सकती है और अधि‍कतम की सीमा नहीं है।
– अगर आप किस्‍तों में भुगतान नहीं लेते हैं तो ब्‍याज के साथ एक साथ रुपया मिल जाता है।
– बच्‍चे के पेरेंट्स का आधार कार्ड, पैन कार्ड और ऐड्रेस प्रूफ की जरूरत होती है।
– पॉलिसी होल्‍डर का मेडिकल होना जरूरी है।
– इस पॉलिसी को लेने के लिए किसी एलआईसी ब्रांच में फॉर्म भरना होगा या फ‍िर एजेंट से संपंर्क कर सकते हैं।
– पॉलिसी होल्‍डर की मौत होती है बीमा की जमा की रकम का 105 फीसदी भुगतान होता है।

Next Stories
1 प्रधानमंत्री के नाम पर शुरू किया गया है यह सेविंग अकाउंट देता है 2.30 लाख रुपए का फायदा
2 जिस 500 रुपए के नोट को पीएम मोदी ने कर दिया था बंद अब वो ही कराएगा 10 हजार रुपए की कमाई
3 ज्‍वाइंट होम लोन में किस तरह के मिलते हैं फायदे, सभी सवालों के जवाब मिलेंगे यहां
ये पढ़ा क्या?
X