Post Office की इन योजनाओं में करें निवेश, कुछ सालों में ही पैसा हो जाएगा डबल

डाकघर में कई ऐसी योजनाएं हैं, जो लोगों को बेहतर ब्‍याज देने के साथ ही सुरक्षित निवेश प्रदान करती हैं। इन बचत योजनाओं में अधिक रिटर्न दिया जाता है। आइए जानते हैं सभी महत्वपूर्ण डाकघर बचत योजनाओं के बारे में…

Post Office की इन योजनाओं में करें निवेश, कुछ सालों में ही पैसा हो जाएगा डबल (File Photo)

डाकघर की योजनाएं सबसे सुरक्षित मानी जाती हैं, जो लोग निवेश के साथ जोखिम नहीं लेना चाहते हैं वे डाकघर की योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। डाकघर में कई ऐसी योजनाएं हैं, जो लोगों को बेहतर ब्‍याज देने के साथ ही सुरक्षित निवेश प्रदान करती हैं। इन बचत योजनाओं में अधिक रिटर्न दिया जाता है। आइए जानते हैं सभी महत्वपूर्ण डाकघर बचत योजनाओं के बारे में, जिसमें कुछ साल के निश्चित राशि निवेश के तहत आपका पैसा दोगुना हो जाता है।

डाकघर बचत बैंक खाता
अगर आप अपना पैसा पोस्ट ऑफिस के बचत खाते में रखते हैं तो आपको पैसा दोगुना होने के लिए लंबी अवधि तक इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि यह सालाना केवल 4 फीसदी की दर से ब्याज देता है, यानी 18 साल में आपका पैसा दोगुना होजाएगा।

डाकघर आवर्ती जमा
RD योजना एक अच्‍छा निवेश माना जाता है। इसमें आपको पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (RD) पर 5.8% ब्याज दिया जा रहा है। इसलिए अगर इस ब्याज दर पर पैसा लगाना चाहते हैं तो यह करीब 12 साल में दोगुना हो जाएगा।

डाकघर मासिक आय योजना
डाकघर मासिक आय योजना (एमआईएस) भी एक अच्‍छा विकल्‍प माना जाता है। फिलहाल 6.6% का ब्याज मिल रहा है, अगर इस ब्याज दर पर पैसा लगाया जाए तो यह लगभग 10 साल में पैसा दोगुना हो जाता है।

यह भी पढ़ें: समय पर न चुकाई EMI तो अलर्ट करेगा JioPhone Next, “डिवाइस लॉक” भी कर सकता है प्रीलोडेड फीचर, जानें- डिटेल्स

डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) पर फिलहाल 7.4% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इस योजना में आपका पैसा करीब 9 साल में दोगुना हो जाएगा।

डाकघर पीपीएफ
पोस्ट ऑफिस के 15 साल के पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर फिलहाल 7.1% का ब्याज मिल रहा है। यानी इस दर से आपका पैसा दोगुना होने में करीब 10 साल लग जाता है। हालाकि यह अवधि किस्‍त न भरने की स्थिति में बढ़ भ सकता है।

डाकघर सावधि जमा (टीडी)
1-3 साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (टीडी) पर फिलहाल 5.5% का ब्याज मिल रहा है। अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 13 साल में दोगुना हो जाएगा। इसी तरह 5 साल के सावधि जमा पर आपको 6.7% का ब्याज मिल रहा है। अगर इस ब्याज दर के साथ पैसा लगाया जाए तो आपका पैसा करीब 10 साल में दोगुना हो जाएगा।

डाकघर सुकन्या समृद्धि खाता योजना
डाकघर की सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर सबसे ज्यादा 7.6% की ब्याज दर दी जा रही है। लड़कियों के लिए चलाई जा रही इस योजना में पैसा दोगुना होने में करीब 9 साल का समय लगता है। हालाकि कि यह योजना आप एक निश्चित आयु के तहत ही शुरू कर सकते हैं।

डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र
पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) पर फिलहाल 6.8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। यह 5 साल का सेविंग प्लान है, जिसमें इनकम टैक्स भी बचाया जा सकता है। अगर इस ब्याज दर पर पैसा लगाया जाए तो यह करीब 10 साल में दोगुना हो जाएगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
याद नहीं है अपना मोबाइल नंबर तो पता करने का है ये आसान तरीकाcheck own mobile number, USSD Code, Airtel, Idea, Vodafone, Reliance Jio, Tata docomo, Aircel, Videocon, Uninor, latest tech news, latest airtel news, latest idea news, jansatta tech news
अपडेट