scorecardresearch

इस सरकारी योजना में पैसा लगाने पर सालाना दिए जाते हैं 36,000 रुपये, 46 लाख से अधिक लोग कर चुके हैं अप्‍लाई

इस स्‍कीम के तहत आप जितने रुपये का निवेश करते हैं, सरकार के तरफ से भी उतने ही पैसे का निवेश किया जाता है। PMSYM के अनुसार, इस स्कीम के तहत केवल 18 साल से ज्यादा या फिर 40 साल के कम उम्र वाले लोग योग्‍य हैं।

Government Pension Scheme
इस सरकारी स्‍कीम में सालाना मिलेंगे 36,000 रुपये, जानिए कितना करना होगा निवेश (फाइल फोटो)

अगर आप निवेश के बारे में सोच रहे हैं और अच्‍छा फंड पाना चाहते हैं तो आपके लिए इस स्‍कीम में निवेश बेहतर हो सकती है। यहां आपको सरकारी स्कीम प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के बारे में जानकारी दी जा रही है। जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो आपका पैसा कभी नहीं डूबेगा और न ही रिटायरमेंट के समय आपको दिक्‍कतों का सामना करना पड़ेगा। इस स्‍कीम के तहत 46 लाख लोगों जुड़ चुके हैं, अगर आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो इस स्‍कीम के बार में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी।

इस स्‍कीम की वेबसाइट श्रमयोगी मानधन योजना के तहत अब तक 46,17,653 लोगों ने एनरॉल कर चुके हैं। इस स्‍कीम के तहत खास बात यह है कि इसमें सरकार की ओर से कंट्रीब्‍यूशन दिया जाता है। इस स्‍कीम के तहत आप जितने रुपये का निवेश करते हैं, सरकार के तरफ से भी उतने ही पैसे का निवेश किया जाता है। PMSYM के अनुसार, इस स्कीम के तहत केवल 18 साल से ज्यादा या फिर 40 साल के कम उम्र वाले लोग योग्‍य हैं।

कौन ले सकता है लाभ
अगर किसी निवेशक की सैलरी 15 रुपये से कम है तो वह इस स्‍कीम का फायदा नहीं ले सकता है। इस स्‍कीम के तहत किस्‍त की रकम तय की जाती है। इस स्‍कीम में आप 5 रुपए से लेकर 220 रुपए के बीच राशि का निवेश कर सकते हैं। उम्र के हिसाब से ही इसमें किस्‍त की राशि तय की जाती है और इसी आधार पर फायदा दिया जाता है। यह एक पेंशन फंड के रूप में लोगों को दिया जाता है, जिसको भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से मैनेज किया जाता है।

आवेदन करने के लिए दस्‍तावेज
इस स्‍कीम के तहत अगर कोई निवेश करता है तो उसको आवेदन करने के लिए आधार कार्ड , सेविंग बैंक अकाउंट की जरूरत होती है। इसके अलावा ये सुविधा उन सभी अकाउंट होल्डर्ड के लिए वैलिड होगी, जिस बैंक में प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) की सुविधा मिलती है। बस आपको अपने अकाउंट का IFSC कोड सब्मिट कराना होगा।

यह भी पढ़ें: Income Tax विभाग ने 1.62 लाख करोड़ का भेजा रिटर्न, आप ऐस चेक कर सकते है अपना स्‍टेटस

कब मिलेगा ज्‍यादा फायदा
PMSYM योजना से जुड़ने के बाद 60 साल की उम्र हो जाने के बाद मंथली आपको पेंशन मिलती है। साथ ही इस स्कीम से जुड़े लोगों को मंथली 3-3 हजार रुपए यानी साल में 36 हजार रुपए पेंशन दी जाती है। PMSYM योजना के तहत आप जितने ही कम उम्र में जुड़ते हैं तो आपको फायदा भी उतना ही मिलता है। यानी की जिनकी उम्र 18 साल है और वो इस स्कीम से जुड़ता है, तो उसे सरकार की तरफ से 55 रुपये ही देने होंगे। इसके अलावा अगर कोई 40 की उम्र में यह प्‍लान लेता है तो लोगों को केवल 300 रुपये का मंथली देना होगा।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट