LIC की इस स्कीम में हर दिन करें आठ रुपए का निवेश, मैच्‍योरिटी पर मिल सकती है 17 लाख के आसपास रकम,जानें- कैसे?

इसमें आपको बीमा के साथ ही कई अन्‍य फायदे भी दिए जाते हैं। इसी तरह की एलआईसी की एक योजना जीवन लाभ योजना है, जिसमें आप कम पैसा लगाकर ज्‍यादा लाभ पा सकते हैं। इस योजना में आयकर अधिनियम, 1961 की प्रासंगिक धाराओं के अनुसार टैक्‍स में छूट दिया जाता है।

LIC की इस स्कीम में हर दिन करें आठ रुपए का निवेश, मैच्‍योरिटी पर मिल सकती है 17 लाख के आसपास रकम (File Photo)

भारतीय जीवन बीमा निगम लोगों भविष्‍य के लिए कई ऐसी योजनाएं लेकर आती है, जिसमें निवेश कर अच्‍छा फायदा पाया जा सकता है। इसमें आपको बीमा के साथ ही कई अन्‍य फायदे भी दिए जाते हैं। इसी तरह की एलआईसी की एक योजना जीवन लाभ योजना है, जिसमें आप कम पैसा लगाकर ज्‍यादा लाभ पा सकते हैं। इस योजना में आयकर अधिनियम, 1961 की प्रासंगिक धाराओं के अनुसार टैक्‍स में छूट दिया जाता है।

एलआईसी जीवन लाभ योजना के फायदे

मैच्योरिटी फायदा : पॉलिसी की मैच्योरिटी पर पॉलिसीधारक को मैच्योरिटी पर सम एश्योर्ड एकमुश्त मिलेगा, जो साधारण रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस के बराबर होता है।

मृत्यु लाभ : इस योजना में मृत्यु लाभ पर बीमा की राशि, साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस के रूप में भुगतान किया जाता है। मृत्यु पर सम एश्योर्ड, भुगतान किए गए वार्षिक प्रीमियम या मूल बीमित राशि के 10 गुना में से सबसे अधिक होता है। ध्‍यान देने वाली बात है कि मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख तक भुगतान की गई कुल प्रीमियम राशि के 105% से कम नहीं होगा।

लाभ भागीदारी: पॉलिसी पूरी होने पर कंपनी द्वारा घोषित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस दिया जाता है। एक अंतिम अतिरिक्त बोनस भी दिया जा सकता है जब परिपक्वता या मृत्यु के लिए दावा किया गया हो। इस योजना में की भी सुविधा दी जाती है। जो आपके जमा की गई राशि के अनुसार ही आंकलन होता है।

छूट: वार्षिक प्रीमियम का 2% और अर्ध-वार्षिक प्रीमियम भुगतान का 1% छूट के रूप में दिया जाता है। 2 लाख रुपये से 4.9 लाख रुपये की बीमा राशि पर मूल बीमा राशि के 1.25% की छूट प्राप्त होती है, 10 लाख रुपये से 14.9 लाख रुपये तक 1.50% और 15 लाख रुपये और उससे अधिक पर 1.75% की छूट मिलती है।

यह भी पढ़ें: हड़बड़ी में कभी रीडीम न करें Mutual Funds, इन बातों का रखें ख्याल, वरना हो सकता है पैसों का नुकसान!

समर्पण मूल्य: इस पॉलिसी के तहत जीवन बीमा पॉलिसी को पॉलिसी अवधि में किसी भी समय कम से कम लगातार 3 वर्षों के प्रीमियम के भुगतान के अधीन सरेंडर किया जा सकता है।

इस योजना की खास बातें

  • इस पॉलिसी को 8 से 59 साल की उम्र के लोग ले सकते हैं। जबकि 16 से 25 साल तक पॉलिसी का टर्म इंश्‍योरेंस लिया जा सकता है।
  • इसमें आपको कम से कम 2 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना होगा और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।
  • इस योजना में 3 साल तक प्रीमियम भरने पर लोन भी मिलता है। इसके साथ ही प्रीमियम पर टैक्स छूट और पॉलिसी धारक की मृत्यु पर नॉमिनी को बीमित रकम और बोनस के लाभ मिलते हैं।

कैसे मिलेगा 17 लाख का फायदा
अगर 23 वर्ष की उम्र में 16 साल के टर्म प्लान और 10 लाख सम एश्योर्ड विकल्प चुना जाता है तो उसे 10 साल तक महीने में 233 रुपये भरने होंगे। इस तरह उसे कुल 855107 रुपये देने होंगे। यह रकम मैच्योरिटी यानी 39 वर्ष की आयु पर 17,13,000 रुपये हो जाएगी। इस स्कीम में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट