हर महीने करें 10 हजार रुपए का निवेश, रिटायरमेंट पर मिलेंगे 3.45 करोड़, यहां करना है इन्वेस्टमेंट

NPS में भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 से 65 साल के बीच है, कुछ जरूरी प्रक्रियाओं के बाद इस स्कीम में हिस्सा ले सकता है। एनपीएस के तहत इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80CCD(1B) के तहत 50 हजार रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

NPS, Investment, Retirement
नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश करने से आपको रिटायरमेंट होगा सुरक्षित।

अगर आप भी प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं और आपको भी रिटायरमेंट के बाद जीवन यापन करने की चिंता है। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको नेशनल पेंशन सिस्टम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें आपको केवल 10 हजार रुपये निवेश करने होंगे और जब आप रिटायर होंगे। तो आपको 1.15 लाख रुपये मंथली पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही इस स्कीम में आपके पास रिटायरमेंट के टाइम पर एकमुश्त बड़ा रिटायरमेंट फंड भी होगा। आइए जानते हैं नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश करने के बारे में….

21 साल की उम्र में निवेश शुरू करने का फायदा – NPS कैलकुलेटर के अनुसार अगर आप 21 साल की उम्र में नौकरी शुरू करते हो और उसी दौरान 10 हजार रुपये महीना निवेश NPS में शुरू करते हो। तब आप 60 साल के होने तक कुल 46 लाख 80 हजार रुपये का निवेश कर चुके होंगे। NPS कैलकुलेटर की माने तो आपके निवेश पर अनुमानित 10 फीसदी रिटर्न मिलता है और जब मेच्योरिटी पीरियड आएगा तो आपकी कुल रकम 5 करोड़ 76 लाख रुपये हो जाएगी। जिसमें एन्युटी परचेज 40 फीसदी और अनुमानित एन्युटी रेट 6 फीसदी होगा। ऐसे में आपको 60 की उम्र पर 1.15 लाख रुपये महीना पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

60 की उम्र में 3.45 करोड़ का फंड? NPS में अगर आप 40 फीसदी एन्‍युटी लेते हैं (मिनिमम इतना रखना जरूरी है) और एन्‍युटी रेट 6 फीसदी सालाना है, तो रिटायरमेंट बाद आपको 3.45 करोड़ रुपये एकमुश्‍त मिलेंगे और 2.30 करोड़ एन्‍युटी में चले जाएंगे। अब इसी एन्‍युटी की रकम से आपको हर महीने 1,15,217 रुपये की पेंशन मिलेगी।

एन्‍युटी की रकम जितनी ज्‍यादा रखेंगे आपको पेंशन उतनी ज्‍यादा मिलेगी। एन्युटी दरअसल, आपके और इंश्योरेंस कंपनी के बीच एक कांट्रैक्ट होता है। इस कांट्रैक्ट के तहत नेशनल पेंशन सिस्टम में कम से कम 40 फीसदी रकम का एन्युटी खरीदना जरूरी होता है। यह रकम जितनी अधिक होगी, पेंशन की रकम उतनी ही अधिक होगी।

यह भी पढ़ें: 1000 प्वॉइंट्स क्यों गिर गया Sensex और इस तरह की स्थिति में क्या करें निवेशक?

NPS में कौन कर सकता है निवेश – NPS में भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 से 65 साल के बीच है, कुछ जरूरी प्रक्रियाओं के बाद इस स्कीम में हिस्सा ले सकता है। एनपीएस के तहत इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80CCD(1B) के तहत 50 हजार रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है। अगर आप सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की लिमिट पूरी कर चुके हैं तो एनपीएस आपको एक्स्ट्रा टैक्स सेविंग्स में भी मदद कर सकता है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट