एलआईसी के साथ मिलकर इंडिया पोस्‍ट देगा होम लोन, जान‍िए किस तरह से मिलेगी सुविधा

देशभर में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक की 650 ब्रांच हैं। वहीं 136,000 बैंकिंग टच पॉइंट्स पूरे भारत में मौजूद हैं। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक के अनुसार आईपीपीबी के पास ऑन-ग्राउंड वर्कफोर्स के रूप में करीब 200,000 पोस्‍ट मैन और ग्रामीण डाक सेवक मौजूद हैं जिनके पास माइक्रो-एटीएम, बायोमेट्रिक उपकरण हैं।

home loan
एलआईसीएचएफ और इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक ने होम लोन के लिए एक दूसरे के साथ करार किया है। (Photo Indian Express Archive)

इंडिया पोस्‍ट अब होम लोन भी देगा। इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (एलआईसीएचएफएल) ने 7 सितंबर यानी आज आपस में एक करार किया है। इस डील के बाद एलआईसीएचएफएल को इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक 4.5 करोड़ से अधिक ग्राहकों का एक्‍सेस मिल जाएगा। जिसके तहत वो अपने प्रोडक्‍ट्स को आसानी से बेच पाएंगे।

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक का देश में फैलाव
देशभर में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक की 650 ब्रांच हैं। वहीं 136,000 बैंकिंग टच पॉइंट्स पूरे भारत में मौजूद हैं। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक के अनुसार आईपीपीबी के पास ऑन-ग्राउंड वर्कफोर्स के रूप में करीब 200,000 पोस्‍ट मैन और ग्रामीण डाक सेवक मौजूद हैं जिनके पास माइक्रो-एटीएम, बायोमेट्रिक उपकरण हैं। अब आईपीपीबी एलआईसीएचएफएल के लिए कारोबार भी लेकर आएगा। मौजूदा समय में आईपीपीबी बीमा कंपनियों के साथ अपने गठजोड़ के माध्यम से इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट्स ऑफर करता है।

होम लोन की मिलेगी सुविधा
इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर जे. वेंकटरामू के अनुसार इंडिया पोस्ट का एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के साथ हुई डील बड़ी सफलता है। अब इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक के कस्‍टमर्स अपने प्लैटफॉर्म पर होम लोन की भी सुविधा ले पाएंगे। उन्‍होंने कहा कि आईपीपीबी की कोशि‍श है कि अपने कस्‍टमर्स को ज्यादा से ज्यादा सुविधा दे पाएं। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक डिजिटल बैंकिंग पर भी फोकस कर रहा है।

कारोबार बढ़ाने में मिलेगी मिलेगी मदद
एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ वाई विश्वनाथ की मानें तो इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के साथ हुई इस साझेदारी से एलएचएफ को नया मार्केट खोजने में काफी मदद मिलेगी। जिसकी वजह से एलआईसी के कारोबार में विस्‍कार होगा और नए कस्‍टमर्स सामने जुड़ पाएंगे। उन्‍होंने कहा कि इंडिया पोस्ट देश के प्रत्‍येक कोने में है। ऐसे में इंडि‍या पोस्‍ट के नेटवर्क का फायदा एलआईसी हाउसिंग को अपने कस्‍टमर्स बढ़ाने में मिलेगा।

सस्‍ती दरों पर होम लोन दे रही है एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस
मौजूदा समय में होम लोन की दरें काफी कम है। अगर बात एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस की बात करें तो मौजूदा समय में सैलरीड लोगों को 50 लाख रुपए तक का लोन 6.66 फीसदी पर मिल रहा है। होम लोन की सस्‍ती दरें आवेदक के क्रेडिट स्‍कोर पर भी डिपेंड करती हैं। ऐसे में अगर आपको होम लोन की जरुरत है तो अच्‍छा क्रेडि‍ट स्‍कोर होने पर आपको कम दरों पर होम लोन मिल सकता है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट