ताज़ा खबर
 

इस कंपनी के शेयर ने निवेशकों को मिनटों में बना दिया लखपति, जानिए कैसे

आज एग्रोकेमिकल कंपनी इंडिया पेस्टीसाइड्स की शेयर बाजार में लिस्टिंग हो गई। अगर किसी के पास कंपनी के शेयर होंगे तो वो आज मिनटों में लखपति हो गया होगा। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर आज कंपनी ने किस तरह से लोगों को लखपति बना दिया।

आज इंडिया पेस्‍टीसाइड के शेयरों की बाजार में लिस्‍ट‍िंग हो गई। जिससे निवेशकों को काफी फायदा हुआ है। ( Express Photo )

आज शेयर बाजार में एक और कंपनी की लिस्टिंग हो गई। इस कंपनी का नाम है इंडिया पेस्‍ट‍ीसाइड्स। यह एक एग्रोकेमिकल कंपनी है। जब इसका शेयर बीएसई और एनएसई पर लिस्‍ट हुआ तो जिन निवेशकों को शेयर लॉट हुए थे उन्‍हें काफी मोटा फायदा हुआ। इस कंपनी की जबरदस्‍त लिस्टिंग ने निवेशकों को लखपति बना दिया। इंडिया पेस्‍टीसाइड्स की दमदार लिस्टिंग की बदौलत 21 फीसदी से ज्‍यादा हुआ।

आपको बता दें क‍ि कंपनी के शेयर का इश्‍यू प्राइस 296 रुपए था। जो कि लिस्टिंग के कुछ के बाद 360 रुपए पर पहुंच गया। यानी जिसके पास कंपनी के शेयरों के 6 लॉट यानी 300 शेयर थे वो कुछ रुपयों के निवेश से लखपति बन गया। प्रत्‍येक शेयर पर निवेशकों को 64 रुपए का फायदा हुआ। आइए आपको भी बताते हैं कि किस कैल्‍कुलेशन से कंपनी के शेयरों ने निवेशकों को लखपति बना दिया। आपको बता दें क‍ि बाजार बंद होने तक कंपनी का शेयर बीएसई पर करीब 16 फीसदी के प्रीमियम के साथ 342.20 रुपए पर बंद हुआ है। इसके अलावा आज कंपनी के करीब 11.02 लाख शेयर्स में खरीदारी-बिकवाली हो रही है.

नेशनल स्टॉक एक्‍सचेंज पर कैसी रही लिस्टिंग : अगर बात नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज की करें तो यहां पर यहां पर 20.24 फीसदी के प्रीमियम पर लिस्ट हुए। यहां कंपनी का शेयर 356.20 रुपए पर ओपन हुआ था और वॉल्यूम करीब 1.27 करोड़ था। वहीं बीएसर्इ पर कंपनी का शेयर 360 रुपए पर ओपन हुआ था। जबकि 368 रुपए के हाई पर पहुंचा था।

इस तर‍ह से बने लखपति : इंडिया पेस्‍टीसाइड के एक लॉट की कीमत 14500 रुपए थी। एक लॉट में 50 शेयर थे। अगर किसी के पास 6 लॉट थे तो आज लखपति बन गए होंगे। अगर किसी 6 यानी 300 शेयर हैं और लॉट की कुल वैल्‍यू के हिसाब से एक शेयर की कीमत 290 रुपए है। 6 लॉट की कीमत 87000 रुपए होगी। वहीं कंपनी का शेयर 366 रुपए के उच्‍चतम स्‍तर पर पर गया था। तो 366 रुपए के हिसाब से कुल शेयरों की वैल्‍यू 1,09800 रुपए हो गए होगी। वहीं 360 रुपए के हिसाब से कंपनी के 6 लॉट के शेयरों की वैल्‍यू 1,08000 रुपए हो गई। यानी निवेशकों को 6 लॉट पर 22800 रुपए का फायदा हुआ है।

कंपनी 800 रुपए रुपए जुटाने की तैयारी में : कंपनी इस लिस्टिंग से करीब 800 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी की है। निवेशकों को 23 से 25 जून 2021 तक सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन हुआ था। यह आईपीओ करीब 29 गुना सब्सक्राइब हुआ था। इंडिया पेस्‍टीसाइड्स के शेयरों में अबु धाबी इनवेस्टमेंट अथॉरिटी, इंटिग्रेटेड कोर स्ट्रेटजीज, तारा इमर्जिंग एशिया और बीएनपी पारीबस जैसे विदेशी निवेशकों ने रुपया लगाया है। दूसरी ओर घरेलू निवेशकों की बात करें तो इसमें एसबीआई म्यूचुअल फंड, नि‍पॉन म्यूचुअल फंड, बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस और भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने रुपया लगाया है।

कंपनी क्‍या करती है कारोबार : जानकारी के अनुसार यह एग्रोकेमिकल कंपनी है। जो कीटनाशक बनाने वाली दुनिया की लीडिंग कंपनियों में शामिल है। कंपनी का फॉर्म्यूलेशन बिजनेस बेहतर है। कंपनी के सामान का यूज दुनिया के कई देशों में होता हे। धनुका एग्रोटेक लिमिटेड, भारत रसायन लिमिटेड, यूपीएल लिमिटेड, रैलीज इंडिया और पीआई इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियों से इंडिया पेस्‍टीसाइड का काफी टफ मुकाबला रहता है।

Next Stories
1 इन बैंकों में मिल रहा है सबसे सस्‍ता पर्सनल लोन, 40 लाख रुपए तक ले सकते कर्ज
2 गौतम अडानी ही नहीं बाबा रामदेव की कंपनी ने भी डुबाया है निवेशकों का रुपया, एक महीने में हो चुका है बड़ा नुकसान
3 इन पुराने म्‍यूचुअल फंड्स ने दिए हैं जबरदस्‍त रिटर्न, 10 हजार के निवेश को बना दिया है 18 लाख से ज्‍यादा
ये पढ़ा क्या?
X