पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम में रोज करें 150 रुपए का निवेश, होगा 20 लाख रुपए का फायदा

पोस्‍ट ऑफ‍िस की छोटी बचत योजनाओं का सबसे बड़ा फायदा यही है इनमें आपको ज्‍यादा मोटी रकम निवेश करने की जरुरत नहीं होती है। उसके बाद भी आप लांग टर्म में लाखों रुपए का फंड एकत्र कर सकते हैं। ऐसी ही स्‍कीम है पब्लिक प्रोविडेंट फंड।

PPF AC, ppf loan
जमा रकम पर मिलता है लोन (Photo-Indian Express )

पोस्‍ट ऑफ‍िस की छोटी बचत योजनाओं में आज भी कई दूसरी योजनाओं के मुकाबले ज्‍यादा रिटर्न मिल रहा है। ऐसे में आम लोगों के बीच आज भी यह काफी पॉपुलर बनी हुई है। खासकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्‍कीम मिडिल क्‍लास में काफी पॉपुलर है। वहीं कई नेताओं ने भी इसमें निवेश किया हुआ है। खास बात तो ये है कि इस योजना में मामूली निवेश भी लांग टर्म में लाखों रुपयों का रिटर्न दे सकता है।

अगर बात पीपीएफ की करें तो यहां पर रोज 150 रुपए निवेश कर 20 साल में 20 लाख रुपए का फंड एकत्र कर सकते हैं। जानकारों की मानें तो रोजमर्रा के खर्चों में थोड़ी कटौती कर आप रोज के 150 रुपए तक बचा सकते हैं। जिसे आप पीपीएफ में निवेश कर सकते हैं। जिससे आपको आने वाले सालों में बड़ा फायदा मिल सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखि‍र 20 साल में आप 20 लाख रुपए का फंड कैसे तैयार कर सकते हैं।

इस तरह से तैयार होगा 20 लाख रुपए का फंड : अगर आप 25 साल के हैं और 35 हजार रुपए सैलरी है तो आप पीपीएफ में रोज 150 रुपए का निवेश आराम से कर सकते हैं। यही निवेश आपको 45 साल की उम्र में 20 लाख रुपए का फंड दे सकती है। जिससे आप नौकरी करते हुए अपनी सभी जरुरतों को पूरा कर सकते हैं। रोज 150 रुपए जमा करने पर आप महीने में 4500 रुपए का निवेश करेंगे जो सालाना 54 हजार रुपए होगा। 20 साल तक निवेश को जारी रखने पर आपकी निवेश की राशि‍ 10.80 लाख रुपए हो जाएगी। जिसपर 7.1 फीसदी की सालाना कंपाउंडिंग से आपकी रकम 20 लाख रुपए हो जाएगी।

पीपीएफ के यह होते हैं फायदे : – पीपीएफ अकाउंट को सिर्फ 100 रुपए से खुलवाया जा सकता है।
– इसमें आप ज्वॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं।
– अकाउंट खुलवाते समय ही इसमें नॉमिनेशन फैसिलिटी होती है।
– 15 साल की मेच्योरिटी के बाद आप इस स्‍कीम को 5-5 साल के लिए दो बार आगे बढ़ा सकते हैं।
– पीपीएफ से होने वाली आमदनी टैक्स फ्री होती है।
– पीपीएफ के तीन साल पूरे होने पर लोन की सुविधा मिलती है।
– मौजूदा समय में पीपीएफ पर 7.1 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है।
– एक फ‍िस्‍कल ईयर में इसमें मिनिमम 500 रुपए और अध‍िकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट